in

राजस्थान: 12वीं पास युवाओं के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट में निकली भर्ती, 32,300 रुपए मिलेगी सैलरी

Rajasthan: Recruitment in health department for 12th pass youth, will get salary of Rs 32,300

जयपुर। राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के इंतजार की घड़िया अब खत्म हो गई है। हेल्थ डिपार्टमेंट में लैब टेक्नीशियन के पदों पर भर्तियां निकली (Recruitment for the posts of Lab Technician in the Health Department) हैं। इसके तहत प्रदेशभर में कुल 2007 पदों पर भर्ती (Recruitment on total 2007 posts across the state) की जाएगी। ऐसे में भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार हेल्थ डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 30 जून तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ये मिलेगी सैलरी
भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने पे मैट्रिक्स लेवल-8 के आधार पर 32,300 रुपए सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा
लैब टेक्नीशियन के पदों पर 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जबकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार पर की जाएगी।

योग्यता
लैब टेक्नीशियन भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थी साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। हालांकि इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास राजस्थान पैरामेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना भी जरूरी है।

सिलेक्शन प्रोसेस
राजस्थान में लंबे समय बाद निकली लैब टेक्नीशियन भर्ती प्रक्रिया में डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन (Documents verification) के आधार पर कैंडिडेट्स को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में राजस्थान स्वस्थ परिवार कल्याण संस्थान की ऑफिशियल वेब साइट sihfwrajasthan पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना है।

ऐसे में उम्मीदवार को सबसे पहले sihfwrajasthan पर क्लिक करना होगा। इसके बाद भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद मांगें गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं।

आवेदन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार को अपनी कैटेगरी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन फीस का भुगतान करन होगा। वहीं फीस जमा करने के साथ ही एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद भविष्य के लिए उसका प्रिंट-आउट निकाल सकते है।

More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Manipur violence: Union minister's house attacked by mob, CM appeals to maintain peace

मणिपुर हिंसा: केंद्रीय मंत्री के घर पर भीड़ ने किया हमला, CM ने शांतिपूर्ण बनाए रखने अपील की

All religion mass marriage conference in Rajasthan created world record, 2222 couples became partners

राजस्थान में सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2222 जोड़े बने हमसफर