राजस्थान में आज से बदलेगा मौसम का मिजाज़, कई जिलों में बारिश के आसार- जानें अपने जिले का हाल

 
राजस्थान में आज से बदलेगा मौसम मिजाज़

जयपुर। राजस्थान में लगातार पारा लुढ़कने के साथ ही सर्दी के तेंवर तीखे होने लग गए है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। जयपुर में ठंडक का अहसास बढ़ गया है। सीकर जिले में आज सुबह तापमान 2.8 डिग्री तक पहुंच गया। सीकर जिले के फतेहपुर मौसम केन्द्र पर यह तापमान दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने दो दिन पहले बुधवार से मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई थी। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में एक बार फिर से बारिश की संभावना है। आज उदयपुर और कोटा में बारिश के आसार जताये जा रहे हैं। इससे सर्दी में और इजाफा होगा।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार यानी आज से मौसम में बदलाव आने की संभावना है। इस बदलाव के कारण 17 से 19 नवंबर के मध्य राजस्थान के कई इलाकों में बरसात होने के आसार हैं। इन दिनों राजस्थान में पूर्वी हवाओं का असर रहेगा। इसके चलते दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ कई इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 18 और 19 नवंबर को भी राजस्थान के कोटा संभाग समेत अजमेर, उदयपुर और जयपुर डिविजन के कई जिले भीग सकते हैं।

इस बीच मरुधरा में सर्दी के तेवर धीरे-धीरे तीखे होते जा रहे हैं। राज्य के अधिकांश हिस्सों में पारा लुढ़कने लगा है। सोमवार रात को चित्तौडगढ़ में पारा 6.1 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा। वहीं चूरू और भीलवाड़ा में 7-7 में डिग्री पर आ गया। हनुमानगढ़ में यह 8.0 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि झुंझुनूं जिले के पिलानी में 8.5, सीकर में 8.5 और जयपुर 12.0 डिग्री सेल्सियस रहा।