राजस्थान में और बिगड़ेगा मौसम का मिजाज़, कई जिलों में ऑरेंज-येलो अलर्ट किया जारी

 
 राजस्थान में और बिगड़ेगा मौसम का मिजाज़, कई जिलों में ऑरेंज-येलो अलर्ट किया जारी

जयपुर। राजस्थान में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के समाचार मिले है। मौसम विभाग ने शुक्रवार से 11 जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया। इस दौरान कई जिलों में मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि होने के आसार हैं। प्रदेश में इन दिनों मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। राजस्थान के विभिन्न इलाकों में बारिश का दौर जारी है। बीकानेर में तो रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई है। बीकानेर में बुधवार को हुई बारिश ने 32 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

राजधानी जयपुर समेत कई हिस्सों में गुरुवार को भी मौसम का मिजाज़ खराब बना रहा। सुबह से आसमान में बादलों की आवाजाही के साथ सर्द हवाओं ने लोगों की ठिठुरन बढ़ा दी है। फिलहाल प्रदेशवासियों को सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार से प्रदेश के कई जिलों में मौसम बदलने के फिर आसार जताए हैं।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शुक्रवार से प्रदेश में एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके कारण से कई जिलों में मेघ गर्जन आकाशी बिजली चमकने और ओलावृष्टि होने की संभावना है। शुक्रवार को प्रदेश के 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। झुंझुनूं, सीकर, अलवर, जयपुर, दौसा और भरतपुर जिले में ओलावृष्टि के आसार हैं। वहीं बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर में भी मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश के 14 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इनमें धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, राजसमंद, जोधपुर, पाली और जैसलमेर में भी मौसम बदलने के आसार हैं।

राजस्थान के विभिन्न इलाकों में गत दो दिन से बारिश का दौर चल रहा है. जयपुर, बीकानेर, सीकर, करौली और श्रीगंगानगर समेत कई जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। बीकानेर में गत 32 बरसों में बुधवार को जनवरी के महीने में 20 एमएम बारिश दर्ज की गई है। यहां कृषि मंडी में रखी किसानों की मूंगफलियां पानी के रैले के साथ बह गई।