गोवर्धन भगवान की पूजा अर्चना कर महिलाओं ने गाए मंगल गीत, घर-घर जले दीप, मंदिरों में भगवान को लगाया अन्नकूट भोग

 
पूजा अर्चना कर महिलाओं ने गाए मंगल गीत

 टोंक/अलीगढ़/उनियारा,(शिवराज मीना/विजयसिंह मीना)। दीपावली के अवसर पर अलीगढ़ कस्बे सहित आसपास के गांवो व कस्बों में लोगों ने अपने घरों व प्रतिष्ठानों को दीपों से रोशन किया। शुक्रवार को गोर्वधन पूजा के अवसर पर किसानों में अपनी गाय, बेल व अन्य पशुओं की पूजा अर्चना की।

किसानों में अपनी गाय, बेल व अन्य पशुओं की पूजा अर्चना की

इससे पूर्व अलीगढ़ कस्बे के जगदीश भगवान मन्दिर, केशव कमला नाथ मन्दिर, चतुर्वेदियों का मन्दिर, जगत श्रमण खंगारो का मन्दिर, मालियों का मन्दिर, सनाढ्य ब्राह्मण समाज मन्दिर, नारायणी माता के मन्दिर सहित क्षेत्र के सभी मन्दिरो में भगवान को अन्नकूट का भोग लगाया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं की मन्दिरों में प्रसादी ग्रहण करने की भीड़ उमड़ी। वहीं महिलाएं-युवतियों व लोगों ने घर-घर द्वीप जलाकर बुजुर्गाे से आर्शीर्वाद प्राप्त किया। घर-घर में मिठाईयॉ बनाई गई।

लगाया अन्नकूट भोग

दीपावली के पर्व पर बाजार में मिठाईयों की दूकानें सजी। लोगों द्वारा एक दूसरे को दिपावली की शुभकामनाएं देते हुए जमकर आतिशबाजी की गई। उपखण्ड़ क्षेत्र के अलीगढ़ कस्बा, उनियारा शहर, सोप कस्बा, पचाला, चौरू, देवली, पलाई, बनेठा, सूंथडा, ढिकोलिया, ककोड सहित समूचे क्षेत्र में अन्य स्थानों पर गांव व कस्बों में भी दीपावली पर्व हर्षाेल्लास पूर्वक मनाया गया।