टोंक : अधिकारी आमजन के काम संवेदनशीलता से करें :-सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया

 
साांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया

 टोंक,(शिवराज मीना) । टोंक-सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने बुुुधवार को कहा कि अधिकारी आमजन के काम संवेदनशीलता से करें। सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को मिले। सांसद ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में जिले में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। 

सांसद ने मृदा स्वास्थ्य योजना में जिले में अब तक किसानों को लाभ प्राप्त होने के डेटा की जानकारी कृषि विभाग के उपनिदेशक राजेन्द्र खण्डेलवाल से ली। जिसके बारे में वे संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाए। जिले में डीएपी की मांग व पूर्ति की उपलब्धता के बारे में पूछे जाने पर उप निदेशक ने बताया कि वर्तमान में जिले में डीएपी की कमी चल रही है। जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने उपनिदेशक को डीएपी की उपलब्धता की वस्तु स्थिति से समय पर अवगत नहीं  कराने  पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के लिए अतिरिक्त जिला कलेक्टर को निर्देश दिए। टोडारायसिंह-मालपुरा विधायक कन्हैयालाल चौधरी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को पूरी तरह नहीं मिल पाने पर विभाग द्वारा समस्याओं का समाधान करने पर जोर दिया। 

सांसद जौनापुरिया ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिषाषी अभियंता को जिले में सड़कों के पेचवर्क कार्य, ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों पर बबूल कटाई व सड़क के दोनों ओर बरम बनाने के कार्य की समीक्षा की। टोडारायसिंह-मालपुरा विधायक ने सडकों के पैचवर्क कार्य गुणवत्तापूर्ण नहीं होने की बात कहीं। मालपुरा प्रधान सकराम चौपडा ने मालपुरा क्षेत्र की नगर-आंवडा क्षतिग्रस्त रोड के निर्माण को शीघ्र कराने के लिए कहा। सांसद ने जल ग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता हीरालाल राय को विभाग के कामोें का स्थानीय जनप्रतिनिधि की जानकारी में नहीं लाने को गम्भीरता से लिया।

जिला कलेक्टर ने अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए की आगामी दिनों में सभी ब्लॉक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को जलग्रहण विभाग द्वारा चल रहे कार्यों का निरीक्षण कराएं। सांसद जोनापुरिया ने टोंक शहर में आरयूआईडीपी द्वारा किए गए कार्यों में षिथिलता एवं अव्यवस्था पर नाराजगी जाहिर करते हुए सुव्यवस्थित ढंग से काम करने पर जोर दिया। जिससे शहरवासियों को असुविधा का सामना न करना पडे। अधीक्षण अभियंता नेमी चंद पंवार को काम की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने व ठेकेदारों के भरोसे न रहने की हिदायत दी। नगर परिषद आयुक्त को टोंक शहर के मुख्य चौराहों के म्यूजिकल फव्वारों को दुरूस्त कराने के लिए कहा।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान सांसद ने कहा कि प्रदेष में जिला इस योजना में लम्बे समय से आखरी पायदान पर चल रहा है। उन्होंने पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को योजना की निरन्तर मॉनिटरिंग करने एवं अपूर्ण आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने पर जोर देते हुए कहा कि पात्र व्यक्तियों को केटेगरी-4 के कामों का लाभ दिया जाए। बैठक में जिला प्रमुख सरोज बंसल, प्रधान निवाई रामावतार लांगडी, प्रधान पीपलू रतनी देवी चंदेल, मनोनित सदस्य एवं पूर्व नगर परिषद सभापति लक्ष्मी देवी जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।