यूरिया खाद वितरण में अनियमितता पाये जाने पर छावनी टोंक में एक डीलर का लाईसेन्स किया निलम्बित

 - अब कृषि विभाग के कार्मिको की मौजूदगी में ही बंटेगा यूरिया
- सभी किसानों को समान मात्रा में यूरिया उपलब्ध कराना पहली प्राथमिकता - राजेन्द्र खण्डेलवाल
 
 टोंक में एक डीलर का लाईसेन्स किया निलम्बित

टोंक,(शिवराज मीना)। जिला मुख्यालय टोंक के  छावनी चौराहा स्थित श्री बालाजी कृषि सेवा केन्द्र पर बुधवार को यूरिया खाद वितरण में अनियमितता करने, पॉश मशीन एवं स्टॉक पर मौजूद उर्वरक में विभिन्नता मिलने एवं बिना कृषि विभाग के कार्मिकों के ही स्वयं ने टोकन जारी कर यूरिया वितरण करने पर उपनिदेशक (कृषि) टोंक ने एक दुकानदार डीलर का लाईसेन्स निलम्बित कर दिया गया है।

कृषि विभाग टोंक के उपनिदेशक राजेन्द्र कुमार खण्डेलवाल ने बताया कि छावनी चौराहे पर स्थित श्री बालाजी कृषि सेवा केन्द्र पर यूरिया वितरण में अनियमितता की शिकायत प्राप्त होने पर कृषि अधिकारी कजोडमल गुर्जर को मौके पर भेजकर उपलब्ध स्टॉक का पॉश मशीन से मिलान नहीं होने, मौके पर मौजूद कृषकों द्वारा अधिक मूल्य वसूलने की शिकायत प्राप्त होने पर उपनिदेशक कृषि ने   उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 की धारा 31(2) द्वारा निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुये मैसर्स बालाजी कृषि सेवा केन्द्र छावनी जयपुर रोड़ टोंक के लाईसेन्स को तत्काल प्रभाव निलम्बित कर दिया गया। साथ ही आदेश जारी कर जिले के थोक एवं खुदरा विक्रेताओं को पाबन्द किया गया है कि नियमानुसार उर्वरक वितरण का कार्य करें।

 यूरिया वितरण में अनियमितता पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जायेगी एवं कृषि विभाग के कार्मिको की मौजूदगी में ही यूरिया का वितरण होगा एवं आवश्यकता होने पर पुलिस जाप्ते के साथ उर्वरक वितरण का कार्य कराया जायेगा। उपनिदेशक खण्डेलवाल ने बताया कि  जिले में यूरिया उर्वरक नियमित रूप से प्राप्त हो रहा है और कृषकों को वितरण किया जा रहा है, आगामी दिनों में 1500-2000 मैट्रिक टन यूरिया जिले में उपलब्ध होगा। अतः सभी किसान भाई आवश्यकता के अनुरूप यूरिया का क्रय करें, यूरिया की आपूर्ति में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। वहीं उपनिदेशक ने सभी कार्मिकों को पाबन्द किया है कि अपनी उपस्थिति में सभी कृषकों को नियमानुसार समान मात्रा में एवं अधिकतम 5 कट्टे से अधिक एक कृषक को नही देकर अधिक से अधिक कृषकों को यूरिया का वितरण कराये।