राजीविका द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में आईआईबीएफ सर्टिफिकेट किए वितरित

 
टोंक में जिला प्रमुख सरोज बंसल की अध्यक्षता

टोंक,(शिवराज मीना) । राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद, टोंक की ओर से गुरूवार को कृषि प्रबंधन संस्थान बमोर गेट, टोंक में जिला प्रमुख सरोज बंसल की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक विनोद शर्मा, सी.एस.सी.जिला प्रबंधक कोसर जहाँ सहित समस्त ब्लॉक परियोजना प्रबंधक (राजीविका) उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के तहत जिला प्रमुख सरोज बंसल ने सभी डीजिपे सखियों को प्रोत्साहित किया। साथ ही 68 बी.सी./डीजिपे सखियों को सर्टिफिकेट वितरण के दौरान कहा कि आज के समय में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। जिला परियोजना प्रबंधक डॉ.मुकेश कुमार चावला ने राजीविका की प्रगति के बारे में सभी को अवगत कराया तथा जिले में डीजिपे सखी की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजीविका द्वारा डिजिटल फाइनेंस के तहत वर्तमान में 100 डीजिपे सखिया कार्य कर रही है, जो महिला सषक्तिकरण का एक उदाहरण है।

जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक ने आष्वासन दिया कि राजीविका के लिए सभी बैंकों का पूरा सहयोग रहेगा। जिला प्रबंधक (वित्तीय समावेश) ओमप्रकाश सैनी ने सभी डीजिपे सखियों को बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर डीजिपे सखी को कार्य करते हुए ग्राम पंचायत के सभी गांवों में अपनी पहुंच बनानी होगी। इसमे यदि कोई समस्या आए तो आप ब्लॉक परियोजना प्रबंधक या सी.एस.सी.टीम को अवगत करवाए, ताकि समस्या का समाधान हो सके। राजीविका के फाइनेंस मैनेजर महमूद सईद खान द्वारा कार्यक्रम समापन पर सभी का आभार व्यक्त किया।