NSS स्वयं सेवकों को बैग वितरित कर समाज सेवा के लिए प्रेरित कर सामाजिक मुद्दों पर किया संवाद

 
राजकीय महाविद्यालय टोडारायसिंह में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर

टोंक। राजकीय महाविद्यालय टोडारायसिंह में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के समापन कार्यक्रम के दौरान शिव शिक्षा समिति यूनिसेफ के सहयोग से संचालित युवा पहल परियोजना के तहत NSS स्वयं सेवकों को बैग वितरित किए गए।

Communicated on social issues by motivating NSS volunteers for social service by distributing bags

गौरतलब है कि शिविर के चतुर्थ दिवस में परियोजना अधिकारी सीताराम शर्मा द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सामाजिक मुद्दों पर स्वयं सेवकों की भूमिका पर संवाद करते हुए सामाजिक कुप्रथा बाल विवाह के कारण होने वाले दुष्परिणाम एवं रोकथाम के लिए क्रियान्वित बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के मुख्य प्रावधानों की जानकारी देते हुए बाल विवाह को समाप्त करने में युवाओं की भूमिका पर प्रशिक्षण दिया गया ।

 जिसके बाद स्वयंसेवकों ने रतवई गांव में कैंप के दौरान समुदाय को बाल विवाह रोकथाम के लिए समझाईश की एवं बालिकाओं को उच्च शिक्षा लेने के लिए कॉलेज भेजने के लिए प्रेरित किया। इस पर कुछ अभिभावकों ने अपनी बालिकाओं को राजकीय महाविद्यालय टोडारायसिंह में प्रवेश दिलाने पर सहमति व्यक्त की। आज के समापन कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य डॉ. एम.के. शर्मा, एनसीसी प्रभारी सत्य प्रकाश चौधरी, श्योजी लाल बैरवा, गोपाल लाल सैनी, प्रियंका चौधरी एवं अन्य कॉलेज स्टाफ 50 स्वयं सेवकों सहित उपस्थित रहे।