शिव शिक्षा समिति रानोली टोंक द्वारा बच्चो की शिक्षा के स्तर को जांचने के लिए टोंक में किया सर्वे प्रशिक्षण

 
Survey training conducted in Tonk by Shiv Shiksha Samiti Ranoli Tonk to check the level of education of children
टोंक। राजस्थान के टोंक जिले में शिव शिक्षा समिति रानोली (Shiv Shiksha Samiti Ranoli in Tonk district of Rajasthan) टोंक द्वारा प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के माध्यम से तीन दिवसीय असर सर्वेक्षण कार्यक्रम (Three day ASER survey program through Pratham Education Foundation) का अयोजन किया गया।

प्रशिक्षण के बारे में संस्था सचिव शिवजीराम यादव ने बताया कि सर्वे बच्चो की शिक्षा के बुनियादी स्तर को जानने के लिए किया जाता है, यह सर्वे असर और प्रथम के द्वारा 2005 से किया जा रहा है। शिव शिक्षा समिति रानोली द्वारा टोंक ब्लॉक के 30 गांवो के प्रत्येक 20 घरों का सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे प्रशिक्षण में प्रशिक्षक राहुल गजरा, सुरेश बैरवा, दीपक बैरवा संस्था कर्मियों को 3 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमे 5/16 साल के बच्चो की बुनियादी शिक्षा, पढ़ने और गणित की स्थिति के स्तर को टेस्टिंग टूल के माध्यम से किस प्रकार का आंकलन किया जायेगा। उसके बारे में विस्तारपूर्वक बताया जाएगा।

 प्रशिक्षण समापन के बाद गांव के अनुसार सर्वे योजना बनाकर टीम तैयार की गई। जिसके द्वारा आगामी दिनों में चिन्हित गांवो का सर्वे किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में संस्था कोऑर्डिनेटर पूनम जोनवाल, सुरेश यादव, निसार अहमद, शाजिया परवीन, रामकल्याण जाट सदस्य मौजूद रहे।