निवाई : राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक से गांवों में उत्साह का माहौल- सीएम गहलोत

 
Niwai: The atmosphere of enthusiasm in the villages due to Rajiv Gandhi Rural Olympics- CM Gehlot

टोंक,(शिवराज मीना/निर्भयराम मीना)। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने मंगलवार को टोंक जिले के निवाई में ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल (Block Level Rajiv Gandhi Rural Olympic Games in Niwai) गतिविधियों का अवलोकन कर मैदान में खिलाड़ियों से मुलाकात की (met the players) और उनका मैच देखकर उत्साह वर्धन किया। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि खेलों से गांवों में उत्साह का माहौल बना (Sports created an atmosphere of enthusiasm in the villages) हुआ है। मैदान में हर आयु वर्ग के खिलाड़ी टीम भावना से खेलते हुए दमखम दिखा रहे हैं। यह उत्साह प्रदेश के लिए ऐतिहासिक है और इससे भविष्य में हमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि खेलों से युवाओं में आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति प्रबल होती है। साथ ही तत्काल निर्णय लेने की क्षमता और दूरदर्शिता का भी विकास होता है। 

Niwai: The atmosphere of enthusiasm in the villages due to Rajiv Gandhi Rural Olympics- CM Gehlot

सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए सकारात्मक सोच के साथ कार्य कर रही है। चिकित्सा क्षेत्र में हुए नवाचार से हर व्यक्ति को निःशुल्क उपचार की सुविधा मिली हैै। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रूपये तक के उपचार के अलावा गंभीर बीमारियों में ट्रांसप्लांट का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन कर रही है। इससे मरीजों के परिवारों को संबल मिला है।

Niwai: The atmosphere of enthusiasm in the villages due to Rajiv Gandhi Rural Olympics- CM Gehlot

उच्च शिक्षा में लड़कियों की संख्या अधिक 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने उद्बोधन में कहा कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है। यहां महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों, नए महाविद्यालयों की शुरूआत और छात्रवृत्ति संबंधित योजनाओं से विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए उच्च अवसर मिल रहे हैं। अब उच्च शिक्षा में लड़कियों की संख्या लड़कों से ज्यादा हो गई है। यह संख्या राज्य में बालिका शिक्षा के लिए किए जा रहे सफल प्रयासों का उदाहरण है। गहलोत ने कहा कि गौवंश में फैल रही लम्पी स्किन रोग को लेकर राज्य सरकार गम्भीर है। लम्पी स्किन रोग की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं।

Niwai: The atmosphere of enthusiasm in the villages due to Rajiv Gandhi Rural Olympics- CM Gehlot

कन्या महाविद्यालयों का शिलान्यास 
अशोक गहलोत ने निवाई-पीपलू विधानसभा क्षेत्र में 4.50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले राजकीय कन्या महाविद्यालय दतवास, पीपलू और निवाई के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। 

कार्यक्रम में मौजूद राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हर क्षेत्र व वर्ग के लिए विकास कार्य कराए हैं। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर आज गरीब का बेटा भी निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की बराबरी कर रहा है। 

गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं से भाईचारा और आपसी मेल-जोल बढ़ा है। साथ ही राज्य के हर गांव, ढाणी और शहर में शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में चहुंमुखी विकास हुआ है। निवाई विधायक प्रशान्त बैरवा ने कहा कि प्रदेश में निरंतर विकास कार्य हो रहे हैं। नवीन योजनाओं से आमजन को राहत मिल रही है। 

मुख्यमंत्री ने नहीं कि विकास कार्यों की घोषणा 
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने उद्बोधन में करीब आधे घंटे के संबोधन के दौरान क्षेत्र के लिए कोई नये विकास कार्यों की घोषणा नहीं की, जो आमजन में चर्चा का विषय भी बना रहा। मुख्यमंत्री गहलोत ने ईआरसीपी, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पर विस्तार से चर्चा की। उसके बाद अपनी कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में निवाई-पीपलू विधानसभा क्षेत्र सहित जिले व राज्यभर में हुए महत्वपूर्ण विकास कार्यों की उपलब्धियों को गिनाया। समारोह में बामनवास विधायक श्रीमती इंदिरा मीणा, संभागीय आयुक्त बी.एल.मेहरा, पुलिस महानिरीक्षक रूपिन्दर सिंह, जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी, सीईओ देशलदान, एसीईओ मुरारीलाल शर्मा, निवाई एसडीएम रवि वर्मा, उनियारा एसडीएम रजनी मीना, तहसीलदार निवाई प्रांजल कंवर, बीडीओ रानू इंकिया, पुलिस उपाधीक्षक रूद्रप्रकाश शर्मा, टोंक डिप्टी सलेह मोहम्मद, उनियारा डिप्टी शकील अहमद, देवली डिप्टी सुरेश कुमार, उनियारा बीडीओ नरेन्द्र कुमार मीणा, सहायक अभियंता प्रेमचन्द बैरवा सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, खिलाड़ी और आमजन उपस्थित रहे।