Tonk : गंगापुरा में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली कलश यात्रा

 
Tonk: Kalash Yatra taken out for the life of the idol in Gangapura

टोंक/दतवास, (गणेश योगी)। गांव गंगापुर में हीरामन जी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा (Prana Pratishtha of Hiraman ji's idol in Gangapur) को लेकर मंगलवार को गांव में स्थित देव मंदिर से कलश यात्रा निकाली (Kalash Yatra taken out from Dev Mandir) गई। संत संतोषानंद जी महाराज व वैदिक आचार्य आत्माराम पंडित नंदकिशोर शर्मा राकेश सुनील अशोक केदार सत्यनारायण पंडितों के सानिध्य में मंत्रोचार के साथ पवित्र जल से भरे 251 कलशों की पूजा अर्चना की गई।

इसके बाद श्रद्धालु महिलाओं ने कलशों को सिर पर धारण किया। डीजे की धुन पर देव मंदिर से कलश यात्रा जुलूस के रूप में गांव के मुख्य मार्ग होते हुए हीरामन मंदिर परिसर पहुंची, जहां कलशों को स्थापित किया गया। 

हनुमान गुर्जर ने बताया कि बुधवार को रामायण पाठ पूर्णाहुति होगी। गुरुवार को मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। उन्होंने बताया कि भजन संध्या एवं भोजन प्रसादी का भी आयोजन किया जाएगा।

 इस अवसर पर राधाकिशन डोई, हनुमान डोई, कजोड़ गुर्जर, गोवर्धन, छीतर पोसवाल, बद्री बारवाल, छाजूलाल कसाना, गिर्राज डोई, लक्ष्मीनारायण डोई, रामरतन गुर्जर सहित कलश यात्रा के जुलूस में अनेक श्रद्धालु शामिल थे।