अजीम प्रेमजी फाउंडेशन कि ओर से बाल दिवस के उपलक्ष में बच्चों ने किया नाटक का मंचन

 
Children staged a drama on behalf of Azim Premji Foundation on the occasion of Children's Day
टोंक, (गणेश योगी)। बाल दिवस (Children's day) के उपलक्ष में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मेहंदवास के बच्चों ने सोमवार को ‘नाटक एक रूप‘ की प्रस्तुति की। नाटक पानी की समस्या को लेकर रचा (Drama composed on the problem of water) गया। जहां दो गांव में पानी की समस्या को लेकर विवाद (Controversy over water problem in two villages) दिखाई देता है और पंचायत में समान अनुभूति के मुद्दे पर बातचीत की जाती है। 

इस नाटक की खास बात यह रही कि नाटक को एक समय के लिए बीच में रोक दिया जाता है और रोककर दर्शकों के साथ संवाद किया जाता है और दर्शक खुद इस नाटक का हिस्सा बनकर मंच पर आते हैं और अपने रोल को निभाते हुए पंचायत भवन में अपनी बात रखने का प्रयास करते हैं। नाटक बहुत प्रभावी रहा। बाल दिवस के अवसर पर इस तरह की नाट्य प्रस्तुति बच्चों के अंदर एक सामाजिक जागरूकता की ओर कदम उठाने के लिए प्रेरित कर रही है। जहां हम इस तरह की सामाजिक समस्याओं से लड़ सके, आगे बढ़ सके और सभी को एक समान नजरिए से देखने का प्रयास करें। नाटक में पायल, शोभना, रवीना, कोमल, अराना, खुशबू, जायदा, सिया, प्रियांशी, नेहा, दीपिका, नव्या, बैबी अभिनय की भूमिका निभा रहे थे।

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन (Azim Premji Foundation) से चितरंजन नामा इस नाटक को फैसिलिटेट कर रहे थे। बच्चों के साथ अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा कला शिक्षा पर मेहंदवास में कार्य किया जा रहा है और उसी के संदर्भ में आज यह प्रस्तुति की गई। प्रस्तुति के दौरान अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से देवेंद्र, राजकुमार और विद्यालय परिवेश से स्कूल प्रभारी शांतिलाल, अदीबा मैम, नुज़हत मैम, पप्पू जी, अनील आदि स्कूल स्टाफ साथी मौजूद रहे। बाल दिवस के उपलक्ष में बच्चों की इस तरह की नाट्य प्रस्तुति सामाजिक समस्याओं में संवाद की प्रक्रिया का एक बहुत अच्छा अवसर बना रही है।