अलीगढ़ : बजरी भरे ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रॉली ने तूड़ी भरने खडे ट्रैक्टर को मारी जोरदार टक्कर, हादसे में एक की मौत

- बजरी व तूडी के चार अन्य मजदूर घायल, एक गम्भीर घायल को जयपुर किया रैफर, दुर्घटना में ट्रैक्टर के हुए दो टुकडे
- थाना क्षेत्र में खुलेआम अवैध बजरी परिवहन, ओवरलोड व तेज रफ्तार वाहनों का कहर जारी- जिम्मेदार मौन 
 
Aligarh: Overloaded tractor-trolley loaded with gravel hit a tractor standing to fill it, one died in the accident

टोंक/अलीगढ/उनियारा,(शिवराज मीना/मुजम्मिल सारण)। जिले के अलीगढ़ थाना क्षेत्र के टोंक-सवाई माधोपुर हाईवे मार्ग पर सहीदाबाद-आमली मोड़ के समीप रविवार दोपहर को बजरी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली (gravel-loaded tractor-trolley) ने सरसों की तूड़ी भरने के लिए बम्बूल की छाया में खडे ट्रैक्टर-ट्रॉली व मजदूरों के टक्कर मारने से एक मजदूर की मौत हो गई। जबकि एक अन्य तूडी मजदूर गम्भीर घायल सहित चार मजदूर घायल हो गए। 

जिन्हे राहगीरों की सहायता से दो तूडी के मजदूरों को गम्भीर चिन्ताजनक हालत में ऊपचार के लिए सवाईमाधोपुर चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। वहीं तीन बजरी के मजदूरों को अलीगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। दुर्घटना की सूचना मिलते ही अलीगढ़ थाना प्रभारी नरेन्द्रसिंह राजावत व पुलिस वृताधिकारी शकील अहमद खान मय पुलिस जाप्ता के घटनास्थल पहुँचे तथा घटना का मौका मुआयना किया।

 अलीगढ़ पुलिस थानाधिकारी नरेन्द्र सिंह राजावत ने रविवार शाम को जानकारी में बताया कि टोंक-सवाई माधोपुर हाईवे मार्ग पर सहीदाबाद-आमली मोड़ के समीप रविवार दोपहर को चौथ का बरवाडा से चौरू होकर आई बजरी से भरी तेज रफ्तार व ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रॉली ने तूडी के खडे ट्रैक्टर-ट्रॉली को तिरपाल बांधने के दौरान जोरदार टक्कर मारने से मजदूर रामलखन (19) पुत्र रामसागर निवासी पाटोली थाना अलीगढ़, गोलूराम (20) पुत्र तोलाराम मीना निवासी बालापुरा थाना नगरफोर्ट जिला टोंक तथा लाखेरी जिला बूंदी निवासी आकाश पुत्र कमलेश रैगर, दीपक पुत्र रामदेव माली तथा रमेश पुत्र राजाराम माली घायल हो गए। दुर्घटना में गम्भीर घायल दो मजदूरों में रामलखन मीना निवासी पाटोली व गोलूराम मीना निवासी बालापुरा को ईलाज के लिए सवाईमाधोपुर चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहाँ उपचार के दौरान गोलूराम मीना निवासी बालापुरा की मौत हो गई तथा गम्भीर रूप घायल रामलखन मीना निवासी पाटोली की हालत चिन्ताजनक होने पर चिकित्सकों ने उसे जयपुर रैफर कर दिया। घायल अन्य मजदूर लाखेरी जिला बूंदी निवासी आकाश रैगर, दीपक माली तथा रमेश माली को अलीगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। 

दुर्घटना इतनी भयानक थी कि सरसों की तूडी भरने के लिए खड़े मैसी ट्रैक्टर के बीच में से दो टुकड़े हो गए तथा अवैध रूप से ओवरलोड बजरी से भरा महिन्द्रा ट्रैक्टर मय ट्रॉली पलटी खा गया। जिन्हे पुलिस द्वारा जेसीबी क्रैन मंगवाकर सीधा करवाकर जब्त कर पुलिस थाना लाया गया। पुलिस ने मेडिकल बोर्ड से मृतक गोलूराम मीना के शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों के सुपुर्द कर दिया। वहीं पुलिस ने मामले में जाँच शुरू करते हुए कार्रवाई शुरू दी है। 

उनियारा उपखण्ड में अवैध बजरी परिवहन ओवरलोड व तेज रफ्तार वाहनों पर नहीं है अंकुश 
वहीं गौरतलब है कि अलीगढ़ थाना क्षेत्र सहित उनियारा उपखण्ड में खुलेआम अवैध बजरी परिवहन और ओवरलोड व तेज रफ्तार वाहनों पर अंकुश नहीं होने से क्षेत्र में आए दिन घटना दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है तथा घटना-दुर्घटना भी घटित हो रही है। अवैध रूप से बजरी परिवहन के तेज रफ्तार व ओवरलोड नजारे आमजन को तो नजर आते हैं,लेकिन फिर भी सब कुछ जानकर भी जिम्मेदार मौन है,जो जिम्मेदारों की अनदेखी व कार्यशैली पर एक सवालिया निशान हैं। 

वहीं कथित तौर पर वन विभाग व पुलिस मिलीभगत के मामले भी सामने आ रहे हैं तथा पूर्व में भी मिलीभगत व चौथवसूली के कई मामले सामने आ चुके हैं,जिसमें बीते वर्ष एक दर्जन से ज्यादा पुलिस स्टाफ पर गाज गिर चुकी है।। उसके बावजूद भी क्षेत्र के जिम्मेदार गम्भीर नहीं है,इतना ही नहीं आबादी क्षेत्र के कस्बों व गांवों से भी खुलेआम ओवरलोड व तेज रफ्तार वाहनों का कहर भरपाया हुआ है,लेकिन जिम्मेदारों व प्रशासन की लापरवाही के चलते क्षेत्र में घटना-दुर्घटना होने से राहगीर व वाहन चालक चोटिल हो रहे हैं।