राजस्थान में फायर ऑफिसर भर्ती परीक्षा के पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, अब 16 अक्टूबर तक कर सकते है आवेदन

 
rssmb

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से फायरमैन के पदों पर बड़ी भर्तियां निकाली गई थी। इन पदों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 18 अगस्त 2021 से जारी है और इसी के साथ राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अग्निशमन अधिकारी और फायरमैन भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है।

वहीं, इस भर्ती के लिए आवेदन एक बार फिर से ओपन कर दिए गए है, इन भर्तियां के लिए 7 से 16 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है, जिन लोगों ने अभी तक इन पदों के लिए अप्लाई नहीं किया है, वे लोग चयन बोर्ड की ऑफशियल वेबसाइट पर 16 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अनुसार, कुल 629 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी। चयन बोर्ड की तरफ से फायरमैन के 600 पदों पर वहीं, सहायक अग्निशमन अधिकारी के 29 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। चयन बोर्ड के नोटिस के अनुसार, अब इस भर्ती की लिखित परीक्षा 70 अंक की होगी, जबकि शारीरिक और प्रायोगिक परीक्षा 150 अंक की होगी। इसके साथ हीं, शारीरिक और प्रायोगिक परीक्षा में कम से कम 33 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य है। वहीं, एससी व एसटी के लिए न्यूनतम अंक 28 फीसदी है। इसी क्रम में फाइनल लिस्ट शारीरिक एवं प्रायोगिक परीक्षा, लिखित परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।