बांसवाड़ा के माही बांध का जल स्तर 281.30 मीटर पहुंचा, सुबह 8 बजे तक 4 गेट खोले

 
माही बांध फाईल फोटो-

बांसवाड़ा। जिले के माही बांध के मंगलवार सूबह दो गेट आधा-आधा मीटर तक खोले गए। सुबह 5.30 बजे बेक वाटर में आ रहे पानी की आवक को देखते हुए माही परियोजना के अधिकारियों ने ये निर्णय किया। गेट खोलते समय बांध का लेवल, तय भराव क्षमता 281.5 के मुकाबले में 281.25 के करीब था, जो सुबह 8 बजे 281.30 मीटर रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद 8 बजते ही दो और गेट यानी कुल 4 गेट खोले गए। यहां 6 बजे करीब मध्यप्रदेश से बेक वाटर में आने वाले पानी की आवक करीब 23 हजार क्यूसेक से बढ़ने का सिलसिला बना। ऐसी स्थिति तब है, जब बेक वाटर से 4500 क्यूसेक पानी को उपयोग माही हाइडल में बिजली बनाने के लिए किया जा रहा है।

प्रोजेक्ट के कनिष्ट अभियंता मयूर पाटीदार ने बताया कि सुबह पानी की आवक को देखते हुए उच्चाधिकारियों ने गेट खोलने के निर्देश दिए थे। इसके बाद पानी का स्तर कम नहीं हुआ बल्कि ओर बढ़ा है। ऐसे में पानी की रफ्तार और बढ़ती है तो दिन में कभी भी दो से ज्यादा गेट खोले जा सकते हैं। हालांकि, यह सब परिस्थितियां पीछे से आने वाले पानी पर डिपेंड करेंगी।
गौरतलब है कि इस मानसून में पहली बार माही के गेट खोले गए हैं। पिछले साल 23 अगस्त को बांध के गेट खोले गए थे। तब पहले चार गेट खुले थे। इसके बाद धीरे-धीरे कर सभी 16 गेट खोल दिए गए थे।