देश बदल रहा है और आज का नया भारत, नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है, तत्पर है- लोक सभा अध्यक्ष

 - उद्यमी अदम्य ऊर्जा, प्रतिभा तथा कौशल के जीवंत प्रतीक हैं- लोक सभा अध्यक्ष 
- आज हर भारतीय, भारत में बने उत्पाद ही अपनाना चाहता है- ओम बिरला  
- लोक सभा अध्यक्ष ने एम्प्लॉयर्स एसोसिएशन ऑफ़ राजस्थान के अवॉर्ड समारोह को संबोधित किया  
 
एम्प्लॉयर्स एसोसिएशन ऑफ़ राजस्थान के अवॉर्ड समारोह

 जयपुर। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज एम्प्लॉयर्स एसोसिएशन ऑफ़ राजस्थान के अवॉर्ड समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर बोलते हुए बिरला ने कहा कि राजस्थान एम्प्लायर्स संघ के 55 वर्षों के जीवनकाल में प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के भी औद्योगिक विकास में उल्लेखनीय भूमिका निभाई है।

उन्होंने राजस्थान के उद्यमियों की सराहना करते हुए कहा की वह अदम्य ऊर्जा, प्रतिभा तथा कौशल के जीवंत प्रतीक हैं जिन्होंने अपनी कठिन मेहनत और कड़ी तपस्या से समाज में समृद्धि लाने का कार्य किया है।  उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि संस्था राजस्थान के उद्यमियों को एक प्रभावी मंच प्रदान कर रही है जिसके माध्यम से वह अपने विषयों को सामूहिक रूप से सरकार के समक्ष प्रस्तुत कर उनका त्वरित समाधान सुनिश्चित कर सकते हैं।

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के विषय में बिरला ने कहा कि आजादी के बाद देश ने इन 75 वर्षों की यात्रा में बहुत कुछ हासिल किया है जिसमे उद्यमियों का बड़ा योगदान रहा है। निर्माणाधीन नव भारत के विषय में श्री बिरला ने कहा कि देश बदल रहा है और आज का नया भारत, नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है, तत्पर है।
देश में उद्यम को प्रोत्साहित करने के लिए गए निर्णयों के विषय में बिरला ने कहा कि देश की कर व्यवस्था में इतना सुधार हो गया है कि अब  देश faceless tax system
की ओर बढ़ चूका है। उन्होंने आगे कहा कि इस नयी व्यवस्था में कर दाता और कर संग्राहक में कोई direct face-to-face कनेक्शन नहीं है, जिसके कारण भ्रष्टाचार और अनावश्यक बाधाएं और अवरोध खड़े करने की समस्या को समाप्त कर दिया है।

भारत में बढ़ती आत्मनिर्भरता का उल्लेख करते हुए श्री बिरला ने कहा कि आज देशवासियों की भावना भारत में बने उत्पादों के साथ है तथा  आज हर भारतीय, भारत में बने उत्पाद ही अपनाना चाहता है। उन्होंने आगे कहा कि इसी भावना ने श्मेक इन इंडियाश् अभियान को मजबूत बनाया है। बिरला ने आगे कहा कि विश्व की बड़ी-बड़ी कंपनियां जो अपना उत्पादन दूसरे देशों में कर रही थीं, वह अब भारत में अपनी इकाइयां स्थापित कर रहीं हैं। वैश्विक कोरोना महामारी का उल्लेख करते हुए  बिरला ने कहा की महामारी के बाद आई आर्थिक विकास में वैश्विक स्तर पर एक बहुत बड़ा औद्योगिक बेस अब दुनिया के अन्य देशों से भारत की ओर ट्रांसफर हो रहा है।

राजस्थान प्रदेश के व्यापक इंफ्रास्ट्रक्चर का उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा की राजस्थान कनेक्टिविटी के मामले में दूसरे प्रदेशों से कहीं आगे हैं। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश में रोड, एयर, रेल के कई नए प्रोजेक्ट चल रहे हैं जिनमे क्डप्ब्, दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे जैसी परियोजनाएं नई क्रांति की सूत्रधार बनेंगी।
राजस्थान के औद्योगिक सम्भावना के विषय में  बिरला ने कहा कि प्रदेश का कोई जिला हैंडीक्राफ्ट का हब बन सकता है, कोई IT का बड़ा केंद्र बन सकता है, कहीं manufacturing 
के माध्यम से प्रगति को पंख लगा सकते हैं।