Rajasthan : आदिवासी लड़कियों की तस्करी का बड़ा खुलासा, महाराष्ट्र और गुजरात हो रही है सप्लाई

 
Rajasthan: Big disclosure of trafficking of tribal girls, Maharashtra and Gujarat are being supplied

सिरोही। जिले कि पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुये आदिवासी लड़कियों की खरीद-फरोख्त करने वाले एक बड़े रैकेट का खुलासा (Disclosure of a big racket that traded tribal girls) किया है। यह रैकेट के सदस्य आदिवासी लड़कियों को बहला फुसलाकर अपने साथ ले जाता है और बाद में उन्हें काल कोठरी में बंद करके रखता है। वहां खरीदारों को बुलाकर उन्हें बेचता (Calling buyers and selling them) है। खरीदार नहीं मिलने तक रैकेट के सदस्य इन नाबालिग लड़कियों का देह शोषण करते हैं। इस रैकेट में एक आदिवासी दंपति भी शामिल है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी है।

जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता (District Superintendent of Police Mamta Gupta) ने बताया कि मामले का खुलासा आदिवासी क्षेत्र के पिंडवाड़ा पुलिस थाने में दर्ज हुए मामलों की जांच-पड़ताल के दौरान हुआ। इन मामलों में पुलिस की दो विशेष टीमों ने जब पिंडवाड़ा थाने में दर्ज अलग अलग मुकदमों की जांच की तो चौकाने वाला ये बड़ा खुलासा हुआ। आरोपियों के चुंगल से भागकर आई एक नाबालिग पीड़िता ने पुलिस को बताया कि इस गिरोह को चलाने वाले बदमाश गुजरात के हैं।

ये लोग आदिवासी क्षेत्र के अलग अलग गांवों से भोलीभाली नाबालिग लड़कियों को बहला फुसला कर ले जाते हैं। बाद में उन्हें एक काल कोठरी में बंद करके रखा जाता है। उसके बाद इन नाबालिग लड़कियों को दलालों के माध्यम से अलग अलग व्यक्तियों को महाराष्ट्र और गुजरात में बेचा जाता है। लड़कियों के खरीदार मिलने में देरी होने पर रैकेट के लोग इन नाबालिग लड़कियों के साथ हर रोज रेप करते रहते हैं।

इस पर पुलिस की स्पेशल टीमों ने इसके संभावित ठिकानों पर दबिश देकर पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की गिरफ्त में आए इन आरोपियों में एक महिला भी शामिल हैं। वह खुद इस आदिवासी क्षेत्र की रहने वाली हैं। वह अपने पति के साथ मिलकर इस रैकेट को चला रही थी। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में वनराज, उसकी पत्नी दिवाली, रमीबेन, दलपत और नागजी हैं।

नागजी ही इस पूरे रैकेट का मास्टर माइंड हैं। उसका न तो कोई फोटो था और न ही किसी को उसके ठिकाने की जानकारी थी। पुलिस ने इस मामले में जांच के दौरान कड़ी से कड़ी जोड़ते हुये उसे गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस की पूछताछ में और भी आरोपियों के नाम सामने आने की संभावना जताई जा रही है।