सवाई माधोपुर: फसलों के लिए बरसा अमृत, ठिठुरन बढ़ने से फसलों को होगा फायदा, बढ़ेगा उत्पादन, किसानों के चेहरे खिले

 
सवाई माधोपुर: फसलों के लिए बरसा अमृत, ठिठुरन बढ़ने से फसलों को होगा फायदा, बढ़ेगा उत्पादन, किसानों के चेहरे खिले

सवाई माधोपुर, (राकेश चौधरी)। बोंली उपखंड क्षेत्र सहित इलाके में मौसम के करवट लेने से अलसुबह शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर रुकरुक कर देर रात तक जारी रहा। क्षेत्र में सावन की तरह से हल्की बारिश की झड़ी लगी रही। यह मावठ फसलों के लिए अमृत के समान होने से किसानों के चेहरे खिल उठे
क्षेत्र में सुबह करीब 4 बजे शुरू हुआ बारिश का दौर रुकरूक कर रात तक जारी रहा। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। लगातार हल्की बारिश होने से इलाके में ठिठऱन बढ़ गई। जिससे लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए।

इधर, दिनभर सूर्यदेव के दर्शन नहीं होने व सर्द हवाओं ने लोगों के धूजणी छुडा दी। सर्दी के सितम से बेहाल लोग जगह जगह अलाव जलाकर तपते नजर आए। बारिश के चलते लोगों के घरों से नहीं निकलने के कारण बाजारों में भी सन्नाटा सा पसररा रहा और सडक़ों पर वाहन कम नजर आए। कस्बे में सर्दी से बचने के लिए बाजारों में चाय पकोड़ी की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ नजर आई।

सहायक  कृषि अधिकारी महेश चंद शर्मा ने बताया कि यह मावठ फसलों के लिए अमृत के समान है। इससे इलाके में बोई गई गेहूं, जौ, चना, सरसों, तारामीरा की फसलों को काफी लाभ होगा। किसानों को फसल में एक पानी देना पड़ता, इस बारिश ने इसकी पूर्ति कर दी। इससे उत्पादन में बढोतरी होगी। साथ ही कुछ जगह पाला मारने से जहां फसल में नुकसान हुआ है, वहां भी फसल को जीवनदान मिलेगा। वही क्षेत्र में  सुबह से रात तक बारिश का दौर जारी रहा। जिससे लोगों की दिनचर्या प्रभावित रही।