शीतलहर व कोहरे के प्रकोप से आम जनजीवन अस्तव्यस्त, अलाव के पास बैठकर ठंड से राहत पाने का जतन कर रहे लोग

 
 शीतलहर व कोहरे के प्रकोप से आम जनजीवन अस्तव्यस्त, अलाव के पास बैठकर ठंड से राहत पाने का जतन कर रहे लोग

सवाईमाधोपुर/बोंली,(राकेश चौधरी)। उपखंड क्षेत्र में मावठ का दौर थमते ही मौसम के यू टर्न लेते ही हुए मौसम में बदलाव के कारण भीषण ठंड एवं घने कोहरे से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हाड़ कपा देने वाली इस कड़ाके की ठंड से लोगों को रोजमर्रा के कामकाज को लेकर अपने घरों से निकलना दूभर सा हो गया है। मावठ का दौर थमने के साथ ही मौसम बदलाव के कारण भीषण ठंड एवं घने कोहरे से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

घने कोहरे एवं शीतलहर के प्रकोप के कारण बाजार सहित सड़कों पर लोगों के आवागमन में भारी कमी देखी जा रही है। वहीं उच्च विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को शिक्षा को लेकर विद्यालय आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

कोहरे एवं ठंड को देखकर आम लोगो को सेहत के प्रति सचेत करते हुए मित्रपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक सुरेस लाम्बा ने बताया कि ठंड को देखते हुए यदि आवश्यक काम न हो तो घर पर ही रहे और शरीर को ऊनी गर्म वस्त्रों से ढककर रखे जिससे ठंड लगने से बचाया जा सके। सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गाे का ध्यान रखना होगा और उन्हें ठंड से बचाना होगा। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करें, गुनगुना पानी पीएं, ताजा खाना खाएं, यदि आवश्यक न हो तो घर पर ही रहें जब बाहर निकले तो शरीर को पूरी तरह ढक कर ही निकले, कानों को खुला न छोड़े टोपी या मफलर का इस्तेमाल करें । वाहन से जा रहे हैं तो हेलमेट और दस्ताने का प्रयोग करें। वही सर्द हुए मौसम में अलाव के पास बैठकर लोगों ने ली राहत