अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दिलाने की मांग को लेकर सौपा ज्ञापन

 
Submission of memorandum regarding the demand for scholarship to the students of Scheduled Tribes

सवाई माधोपुर/मित्रपुरा (राकेश चौधरी)। जिला मुख्यालय पर मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुँच कर राजस्थान किसान सभा के जिलाध्यक्ष कांजी मीणा के नेतृत्व में जिले के सभी तहसीलों के अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं की वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 की छात्रवृत्ति का बजट आवंटन करवाने की मांग को लेकर जिला कलेक्ट्रेट परिसर में विरोध प्रदर्शन कर ज्ञापन सौपा।

 जिलाध्यक्ष कांजी मीणा ने बताया कि जिला सवाई माधोपुर के अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति का वितरण आज दिन तक नहीं किया गया। इसलिए गरीब तबके व आर्थिक दृष्टि से कमजोर छात्रों को आर्थिक अभाव में समय पर फीस जमा नहीं करवा पा रहे हैं तथा शिक्षा में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसको लेकर अतिशीघ्र अनुसूचित जनजाति के छात्रों की छात्रवृत्ति सत्र 2020-21 एवं 2021-22 की छात्रवृत्ति बजट आवंटन किया जावे, जिससे छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति का वितरण वितरण जल्दी हो सके तथा वे अपने अध्ययन को नियमित रूप से सुचारू रख सके सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के छात्रों को छात्रवृत्ति का वितरण किया जा चुका है।

मात्र अनुसूचित जनजाति के छात्रों की छात्रवृत्ति बजट का आवंटन नहीं किया है जो न्याय संगत नहीं है जिस संबंध में प्रशासन के समक्ष कई दफा ज्ञापन पेश किए जा चुके है।ं लेकिन कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं होने से समस्या ज्यों की त्यों बनी होने से जिसको लेकर छात्र छात्राओं के परिजनों में भी भारी आक्रोश व्याप्त है। वही जिला अध्यक्ष कहा कि जिसको लेकर राजस्थान किसान सभा मांग करती है कि छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति  जल्द से जल्द उनके खाते में डाली जाए नहीं तो जिले के किसानों को आंदोलन करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा जिसकी स्वयं जिम्मेदार सरकार और प्रशासन की होगी मुकेश मीणा समाज सेवक किसान सभा तहसील अध्यक्ष सवाई माधोपुर विजय राम मीणा विजय शर्मा छोटू लाल बेरवा कई अन्य किसान सभा कार्यकर्ता मौजूद रहे।