सवाई माधोपुर लौटते मानसून की बारिश ने फसलों पर ढहाया कहर, खेतों में भरा पानी, किसानों को हुआ भारी नुकसान

 
Monsoon rains returning to Sawai Madhopur wreaked havoc on crops, water filled the fields, farmers suffered heavy losses
सवाई माधोपुर,(राकेश चौधरी)। मित्रपुरा तहसील क्षेत्र में लौटते मानसून की हुई तेज बारिश से फसलों में कहर ढहाया (Rain wreaked havoc on crops) है। 24घण्टे में रुक रुक कर बारिश का दौर जारी रहा जिससे से खेतों में पानी भर गया है। खरीफ की अधिकांश फ़सले खराब (Most of the Kharif crops failed) हो गई हैं। खेतों में कटी पड़ी बाजरे तिल समेत अन्य फसलें भीगकर खराब हो गई हैं तो खड़ी फसलें गलने के कगार पर पहुंच चुकी हैं। इससे किसानों की पकने को तैयार फसल आखिरी समय खराब हो गई है। क्षेत्र में शुक्रवार सुबह से ही बारिश का दौर बना हुआ है। कहीं तेज तो कहीं मध्यम गति की बारिश हुई। 

गौरतलब है कि इस बार रुक-रुककर बारिश का दौर बना हुआ है। तीन दिन से रुक रुक कर हो रही बारिश से ने खेतों को तर-बतर कर दिया है।इससे सबसे ज्यादा नुकसान खेतों में कटी पड़ी बाजरा, मक्का, तिल, उड़द, मूंग की फसल को हुआ है। बारिश में भीगने से ये पकी हुई फसलें अंकुरित हो जाएंगी। 

वहीं, जो फसल अंकुरित होने से बच भी जाएगी तो उसका दाना काला पड़ने से बेदाम हो जाएगा, क्योंकि खाने में भी वह स्वादिष्ट नहीं रहेगा। क्षेत्र के नानतोड़ी, मानपुर, उदगाव, गोतोड़,दतुली, रूगटी, मझेवला,जेतपुरा, आदि गावों के किसानों ने जानकारी देते हुए बताया कि खेतों में बारिश का पानी भरने से फसलें खराब हो गई हैं।