सवाई माधोपुर जैतपुरा गांव में किसान गोष्ठी आयोजित, आत्मा योजना के तहत हुई संगोष्ठी में दी जानकारी

- कृत्रिम गर्भाधान, संतुलित पशु आहार सहित पशुपालन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की  दी जानकारी 
 
 
Farmer's seminar organized in Sawai Madhopur Jaitpura village, information given in the seminar held under Atma Yojana

सवाई माधोपुर/मित्रपुरा,(राकेश चौधरी)। आत्मा योजना (Atma Yojana)अंतर्गत एक दिवसीय किसान गोष्ठी का आयोजन (Kisan Goshthi organized) शुक्रवार को मित्रपुरा ग्राम पंचायत के जैतपुरा गांव (Jaitpura village of Mitrapura Gram Panchayat) में किया गया। जिसमें 100 से अधिक किसानों ने भाग लिया। सहायक कृषि अधिकारी महेश चंद शर्मा (Assistant Agriculture Officer Mahesh Chand Sharma) ने बताया कि गोष्ठी में आत्मा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी।

मित्रपुरा सहायक कृषि अधिकारी महेश चंद शर्मा ने कृषकों को अतिवृष्टि से होने फसल खराबे के लिए बजाज इंश्योरेंस कम्पनी के टोल फ्री नम्बरों 18002095959 पर 72 घन्टे में शिकायत दर्ज कराने के लिए किसानों सलाह दी व आगामी रबी की फसले की बुवाई के लिए डीएपी खाद की किल्लत होने के कारण कृषकों को सुपर फास्फेट व यूरिया डालने की सलाह दी, साथ ही कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

कृषि प्रवेशक सुश्री अंजू मीना बोरदा द्वारा महिला कृषको को  बीजों उपचार करने हेतु व दीमक नियंत्रण जैविक खेती के बारे में जानकारी दी साथ ही रामखिलाड़ी बैरवा कृषि पर्यवेक्षक मोरन ने किसानों को वर्मीकम्पोस्ट फसल बीमा खेतो के तारबन्दी और विभिन्न विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। 

साथ ही रामप्रसाद मीना पशुधन सहायक ने वर्तमान में गोवंश में फेल रहे लम्पि वाइरस रोग के बचाव व उपाय एवं उपचार पशु आहार आँगबाड़ी कार्यकर्ता सावित्री कंवर ने महिलाओं के गर्भवती के समय पर खान-पिन पर ध्यान रखने के साथ ही बच्चे व गर्भवती महिलाओं के समय पर लगने वाले टीकारण के बारे में जानकारी दी के बारे में जानकारी दी। इस दौरान कार्यक्रम में कृषि विभाग के अधिकारियों सहित किसान मौजूद रहे।