राजस्थानः- जाते हुए मानसून कि झमाझम बारिश से लोगो को मिली गर्मी से राहत

 
Barish

राजस्थान। प्रदेश में मानसून के जाने की अनुकूल स्थितिया 6 अक्टूबर से बनी नजर आ रही है। पर मानसून के विदा होने से पहले ही राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। बीते दिन राजस्थान के करीब एक दर्जन जिलों में तेज बारिश का दौर पिछले करीब दो सप्ताह से ही जारी है। बीते एक दिन मे सबसे ज्यादा चित्तौड़गढ़ में 44 डड बारिश दर्ज की गई है। जयपुर में इसी दौरान 30 डड बारिश दर्ज की गई है। राजस्थान  में इसी साल मानसून शुरुआत से कमजोर बना रहा है।

कुछ दिनो तक अच्छी बारिश के बाद भी मानसून लगातार कमजोर होने के कारण कम बारिश की चिंता सताने लगी है। बीते करीब दो सप्ताह से प्रदेश के अधिकतर जिलों में मानसून की सक्रियता ने एक चिंता खत्म कर दी है। राजस्थान में इस साल करीब 20 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है। बीते 24 घंटों में राजस्थान के अधिकतर जिलों में झमाझम बारिश ने लोगों को राहत भी दी है।

बीते कुछ दिनों से राजस्थान के अधिकतर जिलों में हो रही बारिश अब राहत देने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक 6 अक्टूबर से राजस्थान में मानसून के विदाई लेने की परिस्थितियां अनुकूल बनी ही हुई है। पर इससे पहले अधिकतर जिलों में मानसून के कारण अच्छी बारिश होने की संभावनाए है।