दुबई एक्सपो में राजस्थान प्रतिनिधिमंडल ने निवेशकों से की चर्चा, 1500 करोड़ के एमओयू और एलओआई पर हुए हस्ताक्षर

 
1500 करोड़ के एमओयू और एलओआई पर हुए हस्ताक्षर

जयपुर । नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल,  परसादी लाल मीणा और उद्योग राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल ने दुबई एक्सपो में रविवार को निवेशकों से चर्चा की। इस दौरान कई निवेशकों ने निवेश करने की इच्छा जताई। लॉजिस्टिक, सिरेमिक, स्टोन, रियल एस्टेट, पर्यटन और कृषि क्षेत्रों से संबंधित 1500 करोड़ रुपए से अधिक के एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग) और एलओआई (लेटर ऑफ इंटेंट) पर हस्ताक्षर किए गये। राज्य प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न निवेशकों के साथ वन-टू-वन मीटिंग भी की। साथ ही, दुबई चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर राज्य में निवेश की संभावना से अवगत कराते हुए 24 और 25 जनवरी को आयोजित होने वाले ‘इन्वेस्ट राजस्थान’ में आमंत्रित किया गया।

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि राजस्थान में निवेश को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है। प्रवासी राजस्थानियों के साथ ही विभिन्न देशों के निवेशकों ने राज्य में निवेश करने की इच्छा जाहिर की है।

उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने बताया कि राज्य में औद्योगिक निवेश की संभावनाओं और वन स्टॉप शॉप, रिप्स-2019, एमएसएमई सहित अन्य नीतियों के मध्यनजर 1500 करोड़ रुपए से अधिक के एमओयू और एलओआई पर हस्ताक्षर हुए हैं। साथ ही मेडिकल, शिक्षा, आईटी, ऑटो, टेक्सटाइल सहित अन्य सेक्टर्स से संबंधित निवेश प्रस्तावों पर चर्चा की जा रही है।

उद्योग राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने बताया कि डीएमआईसी, एक्सप्रेस-वे, रिन्यूएबल एनर्जी के अतिरिक्त सड़कें, बिजली और प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता के कारण निवेशक राजस्थान में निवेश करने की इच्छा जता रहें हैं। विभिन्न निवेशकों के साथ एमओयू और एलओआई करने के साथ ही राजस्थान के औद्योगिक विकास और निवेश की संभावनाओं को देखने के लिए ‘इन्वेस्ट राजस्थान’ में निवेशकों को आमंत्रित किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि दुबई एक्सपो में स्थित इंडियन पैवेलियन में राजस्थान पैवेलियन का उद्घाटन किया गया है। यहां 18 नवम्बर तक राज्य प्रतिनिधिमंडल प्रवासी राजस्थानियों के साथ ही एक्सपो में आए विभिन्न देशों के निवेशकों से चर्चा कर राज्य में निवेश के लिए आंमत्रित कर रहा है। इस प्रतिनिधिमंडल में फेडरेशन ऑफ राजस्थान एक्सपोर्टर्स के अध्यक्ष श्री राजीव अरोड़ा, राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव, रीको ईडी श्रीमती रूक्मणि रियार के साथ ही राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, उद्योग संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल हैं।