पाली : विकास कार्यों में गुणवत्ता से कोई समझौता बर्दाश्त नहीं’-रमेश मीना

पंचायत समिति सोजत के अधीक्षण अभियंता अधिशासी अभियंता एपीओ एवं कनिष्ठ अभियंता को किया निलंबित’ 
 
पाली: विकास कार्यों में गुणवत्ता से कोई समझौता बर्दाश्त नहीं’-रमेश मीना

पाली। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चंद मीना के निर्देश पर पाली जिले में जल ग्रहण विकास एवं भू संरक्षण विभाग पंचायत समिति सोजत के अधीक्षण अभियंता एवं अधिशासी अभियंता को एनीकट निर्माण कार्य में गुणवत्ता नहीं बरतने एवं लापरवाही करने पर एपीओ एवं कनिष्ठ अभियंता को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में करवाए जा रहे विकास कार्यों में गुणवत्ता से समझौता किसी भी सूरत में नहीं किया जाएगा।

पंचायती राज मंत्री शनिवार को पाली जिले की पंचायत समिति सोजत की ग्राम पंचायत बासना में विकास कार्यों का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने एनीकट निर्माण  कार्य की चुनाई में लाई जा रही निम्न गुणवत्ता सामग्री को लेकर संबंधित अधिकारी को फटकार लगाई। निरीक्षण के दौरान मौके पर जो एनीकट बनाए जा रहे थे उनके  तकमीना एवं कार्य आदेश भी नहीं मिले।

ग्रामीण विकास मंत्री ने जब एनीकट निर्माण की लंबाई चौड़ाई गहराई आदि के बारे में पूछा तो उपस्थित अधिकारियों को कार्य प्रारंभ होने की जानकारी भी नहीं मिली जिस पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को एनीकट के निर्माण में ली जा रही बजरी एवं सीमेंट की गुणवत्ता को जांचने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने मनरेगा के तहत किए जा रहे मॉडल तालाब विकास कार्य का भी निरीक्षण किया। जहां उन्होंने श्रमिकों से चर्चा की एवं उपस्थित अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण कार्य करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित सामुदायिक शौचालय का भी निरीक्षण किया जहां कार्य गुणवत्ता पूर्ण पाए जाने पर प्रशंसा की।

निरीक्षण के दौरान विधानसभा क्षेत्र मारवाड़ जंक्शन के विधायक खुशवीर सिंह जोजावर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि गण भी उपस्थित थे।