अब उदयपुर से कटरा तक रोज चलेगी ट्रेन, मां वैष्णो देवी के दर्शन होंगे और आसान

 
train

 मां वैष्णो देवी के दरबार में जाने के लिए अब उदयपुर से सीधी ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। हालांकि इस ट्रेन को नवरात्र से पहले चलाने की बात की जा रही थी लेकिन अभी तक इसके शुरू होने की तारीख तय नहीं हुई है। रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद ट्रेन का शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। 

उदयपुर से प्रतिदिन चलने वाली इस ट्रेन के शुरू होने के बाद मेवाड़वासियों का माता वैष्णो देवी के दरबार में पहुंचना आसान हो जाएगा। उदयपुर के लोग अब तक वैष्णो देवी जाने के लिए अजमेर, इंदौर, कोटा और जयपुर से ट्रेन पकड़ा करते थे, लेकिन रेलवे बोर्ड ने दिल्ली-कटरा ट्रेन को उदयपुर तक विस्तार की अनुमति दे दी है।
रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिलने के बाद ट्रेन का प्रारंभिक शेड्यूल जारी कर दिया गया है। हालांकि शुरू होने के समय एक बार फिर नई समय सारणी सामने आने की बात की जा रही है। यह ट्रेन अब पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से संचालित होने के बजाय उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन से संचालित होगी।

प्रारंभिक शेड्यूल के अनुसार ट्रेन नम्बर 04033 उदयपुर से प्रतिदिन सुबह 6.40 बजे चलकर रात 8.05 बजे पुरानी दिल्ली, रात 11.50 बजे अंबाला छावनी और अगले दिन सुबह 9.20 बजे कटरा पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन कटरा से दोपहर 2.05 बजे चलकर रात 12.28 बजे अम्बाला छावनी, सुबह 4.30 बजे पुरानी दिल्ली और शाम 5 बजे उदयपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन उदयपुर से कटरा तक कुल 1332 किलोमीटर का सफर 26 घंटे 40 मिनट में पूरा करेगी। इस ट्रेन में 22 कोच होंगे और उदयपुर से कटरा तक कुल 38 स्टेशन पर इसका ठहराव होगा।

उदयपुर से पहले वैष्णो देवी के लिए गरीब रथ नाम से एक अस्थाई ट्रेन चलती थी, जो बाद में बंद हो गई। लेकिन अब रेगुलर ट्रेन मिलने से मेवाड़वासियों को फायदा होगा। चित्तौड़गढ़ के सांसद सीपी जोशी ने इस ट्रेन को शुरू कराने के लिए काफी मेहनत की है और रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद उन्होंने इस बात पर खुशी जताई है कि अब उदयपुर से वैष्णो देवी के लिए ट्रेन चलना तय हो गया है। फिलहाल नॉर्थ और वेस्टर्न रेलवे के बीच तालमेल में कुछ परेशानी आ रही है, उसका समाधान निकलने के साथ ही ट्रेन शुरू होने की तारीख घोषित हो जाएगी।