कैथून में बाईपास निर्माण की मांग को लेकर लोकसभा अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन

 
om birla


कोटा. कैथून कस्बे में बाईपास के अभाव में बढ़ते सड़क हादसों, संभाग में डीएपी खाद की किल्लत से किसानों को हो रही समस्याओं व कालीसिंध नदी पर स्थित भंवरासा बांध परियोजना में सांगोद व लाडपुरा क्षेत्र के गांवो को जोड़ने समेत कई मांगो को लेकर भाजपा किसान देहात व शहर मोर्चा के पदाधिकारियों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को ज्ञापन सौंपा। मंगलवार को शहर व देहात मोर्चा के पदाधिकारियों ने कैंप कार्यालय में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात कर सम्स्याओं से अवगत कराया। देहात मोर्चा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र नंदवाना ने बताया कि कोटा से गुना तक वाया कैथून सांगोद-बपावर में राष्ट्रीय राजमार्ग प्रस्तावित है, वर्तमान में इस मार्ग पर कोटा से धरनावदा तक राजस्थान सड़क विकास निगम द्वारा सड़क बनाई गई है

लेकिन कैथून कस्बे में बाईपास नहीं होने के कारण आए दिन सड़क दुर्घटनाएं हो रही है वहीं कैथून नहर से कोटा पहुंचने में आमजन को 1 घंटा लग जाता है। नंदवाना ने बताया कि किसान मोर्चा ने लोकसभा अध्यक्ष से बाईपास निर्माण के लिए आग्रह किया। बाईपास के निर्माण से केवल  दुर्घटनाओं से निजात मिलेगी बल्कि कोटा में आने वाले किसानों व आमजन को सीधा रास्ता मिलेगा । किसान मोर्चा ने कालीसिंध नदी पर निर्मित भंवरासा बांध परियोजना से सांगोद व लाडपुरा के गांवों को वंचित रखने की जानकारी भी लोकसभा अध्यक्ष को दी।

महंगे दामों में डीएपी खरीद रहे किसान
किसान मोर्चा के प्रतिनिधियों ने लोकसभा अध्यक्ष को संभाग में डीएपी खाद की किल्लत की जानकारी देते हुए अवगत कराया कि खाद एजेंसियों व डीलरों द्वारा खाद लेने के साथ अटेचमेंट दिए जा रहे, जिसके कारण किसानों को मजबूरी में महंगे दामों पर डीएपी खाद खरीदना पड़ रहा है। भविष्य में रबी की फसल में डीएपी की मांग बढ़ने वाली है लेकिन पर्याप्त खाद उपलब्ध नहीं होने के कारण किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान पूर्व देहात जिलाध्यक्ष जयवीर सिंह, किसान मोर्चा के शहर अध्यक्ष जगन्नाथ नागर, पूर्व जिला परिषद सदस्य प्रेम गोचर समेत किसान मोर्चा के पदाधिकारी मौजूद रहे।