कोटा: अप-डाउनर्स की जरूरत के अनुसार चलेगी मेमू- एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा कोटा स्टेशन, बजट होटल भी बनेंगे

 
अप-डाउनर्स की जरूरत के अनुसार चलेगी मेमू- एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा कोटा स्टेशन

कोटा। मेमू ट्रेन का संचालन अप-डाउनर्स की आवश्यकता के अनुसार किया जाएगा। कोटा रेलवे स्टेशन का विकास एयरपोर्ट की तर्ज होगा। डकनिया तलाव स्टेशन पर विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों की सुविधा के लिए बजट होटल का निर्माण किया जाएगा। यह निर्णय बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश की उपस्थिति में आयोजित रेलवे की समीक्षा में लिया गया।

मेमू ट्रेन के संचालन के समय को लेकर अप-डाउनर्स ने नाखुशी जताई थी। समीक्षा बैठक में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि रेल चलाने हितकर तब है जब उसका लाभ अधिकतम यात्रियों को मिले। मेमू ट्रेन में सर्वाधिक संख्या डेली अप-डाउनर्स की होगी। ऐसे में जरूरी है कि संचालन का समय भी उनकी सुविधा के अनुसार हो। चर्चा के बाद तय किया गया कि मेमू ट्रेन अप-डाउनर्स की सुविधा के समय पर चलेगी।

बैठक में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि कोटा स्टेशन पर विकास की योजना विश्वस्तरीय होनी चाहिए। स्टेशन का विकास इस तरह हो किया यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलें। अधिकारियों ने बताया कि कोटा में सर्कूलेटिंग एरिया का विस्तार करने के साथ नए अराइवल व डिपार्चर के लिए नए गेट बनाए जाएंगे। कोटा में यात्रीभार को ध्यान में रखते यहां रेस्टोरेंट, वेटिंग हॉल, लाउंज व मल्टीपरपज स्टोर बनाए जाएंगे।

स्पीकर बिरला ने कोटा और डकनिया तलाव स्टेशनों पर बजट होटल के निर्माण तथा सोगरिया रेलवे स्टेशन पर रेस्टोरंट के निर्माण के लिए भी कहा। डकनिया स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विकास की कार्ययोजना बनाते समय अप-डाउनर्स से भी फीड बैक लिया जाए।

दो और मेमू ट्रेन जल्द
स्पीकर बिरला ने बैठक में कहा कि वे दो और मेमू ट्रेन जल्द कोटा को आवंटित करवाने का प्रयास करेंगे। यह मेमू ट्रेन कोटा-चित्तौड़गढ़ और कोटा-सवाई माधोपुर रेल खंड में चलाई जाएंगी। उन्होंने रेल कर्मचारियों की चिकित्सा सुविधाओं में विस्तार के लिए मंडल चिकित्सालय को अपग्रेड कर मेडिकल सुविधाओं को बढ़ाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

’दरा स्टेशन को टाइगर रिजर्व की थीम पर विकसित करने के हों प्रयास  
लोकसभा अध्यक्ष ने दरा रेलवे स्टेशन  को मुकुंदरा नेशनल टाइगर रिजर्व की थीम पर विकसित करने के लिए कार्ययोजना बनाने को कहा। उन्होंने रेल अधिकारियों को कहा कि भविष्य में मुकुंदरा टाइगर रिजर्व शुरू होने के बाद दरा रेलवे स्टेशन पर यात्री भार बढ़ेगा। सवाईमाधोपुर की तर्ज पर टाइगर व अन्य जानवरों की थीम बेस्ड चित्रकारी से यहां भी पर्यटकों को लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी। बिरला ने सुमेरगंज मंडी स्टेशन पर भी तीर्थ यात्रियों को ध्यान में रखकर यात्री सुविधाओं में विस्तार करने के निर्देश दिए।