लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बूंदी में की जनसुनवाई, कोई मुआवज़े की आस तो कोई इलाज की दरख्वास्त लेकर आया

 
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बूंदी में की जनसुनवाई

बूंदी । संसदीय क्षेत्र कोटा बूंदी के प्रवास पर आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बुधवार को बूंदी के सर्किट हाउस में आमजन से मिले और उनके अभाव अभियोग सुने। उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों को आमजन की समस्याओं के निराकरण के निर्देश भी दिए।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का बुधवार दोपहर करीब 1:30 बजे सर्किट हाउस पहुंचने पर विधायक अशोक डोगरा, चंद्रकांता मेघवाल व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। इसके बाद स्पीकर बिरला ने सर्किट हाउस में करीब 4 घंटे तक आमजन से मुलाकात की। इस दौरान कोई अवाप्त की गई भूमि का सही मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत लेकर आया तो कोई अपना इलाज करवाने की दरख्वास्त लेकर स्पीकर बिरला से मिला।
क्षेत्र में विकास कार्य करवाने, सरकारी विभागों में सुनवाई नहीं होने, शिकायत पर भी पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं करने समेत व्यक्तिगत समस्याएं लेकर भी बड़ी संख्या में लोग स्पीकर बिरला से मिलने पहुंचे। स्पीकर बिरला ने प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत तौर पर सुना और उचित कार्रवाई के लिए आश्वस्त भी किया।

जन सुनवाई के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्ताण हो इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों के गांवो के लोग अपने अपने गांव की समस्या तथा कुछ व्यक्तिगत समस्याएं लेकर भी समाधान के लिए आते हैं। उनका समाधान कर राहत पहुंचाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गांव में अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर और लोगों को अच्छी सुविधाएं देने की कोशिश की जा रही है। गांव में अच्छी चिकित्सा, विद्यालय और पीने का पानी उपलब्ध करवाना प्राथमिकताओं में शामिल है।
उन्होंने कहा कि आजादी को 75 वर्ष होने को है, ऐसे में जो गांव बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं, उनके अभाव को दूर करना हमारी जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि रोड कनेक्टिविटी से वंचित गांवों में सड़कें बनें तथा अतिवृष्टि से खराब हुई सड़कों की मरम्मत का अभियान चलाया जाए। यह कार्य आपदा प्रबंधन के माध्यम से करवाए जाएंगे। जन सुनवाई के दौरान सड़क, पानी, बिजली आदि समस्याओं के संबंध में लोकसभा अध्यक्ष ने शीघ्र समाधान का भरोसा दिलाया। जन सुनवाई के दौरान बूंदी विधायक अशोक डोगरा, जिला कलक्टर आशीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक शिवराज मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।