कोटा : शादी-ब्याह में आडम्बर-फिजूखर्ची को रोके खण्डेलवाल समाज - रमेशचंद गुप्ता

 - खण्डेलवाल समाज का अन्नकूट महोत्सव एवं नवनिर्मित भवन का लोकार्पण समारोह
 
शादी-ब्याह में आडम्बर-फिजूखर्ची को रोके खण्डेलवाल समाज

कोटा। खण्डेलवाल समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेशचंद गुप्ता तुंगा वाले ने कहा है कि खण्डेलवाल समाज में शादी-ब्याह में फिजूलखर्ची का चलन दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। जो कि समाजहित में नहीं है, ऐसे में हमें आडम्बर को खत्म कर शादी-ब्याह में सादगी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शादी-ब्याह में भोजन व्यवस्था में 16 आाइटम से अधिक नहीं रखने चाहिए।

गुप्ता रविवार को श्री खण्डेलवाल वैश्य पंचायत कोटा द्वारा रविवार को विनोबाभावे नगर स्थित खण्डेलवाल वैश्य समाज भवन में अन्नकूट महोत्सव एवं सेठ सूरजमल ताम्बी खण्डेलवाल वैश्य भवन के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि साथ ही शादी समारोह में लिफाफा प्रथा बंद करने के साथ ही केवल कन्यादान में ही लिफाफा देना चाहिए। उन्होंने समाज में तलाक प्रथा को बिल्कुल बंद करने के लिए जागरूक होने का भी आह्रान किया। उन्होंने कहा कि तलाक से हमारा समाज विघटित होता जा रहा है। श्री खण्डेलवाल वैश्य पंचायत कोटा द्वारा रविवार को विनोबाभावे नगर स्थित खण्डेलवाल वैश्य समाज भवन में अन्नकूट महोत्सव एवं सेठ सूरजमल ताम्बी खण्डेलवाल वैश्य भवन के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण समारोह का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतवर्षीय खण्डेलवाल वैश्य महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेशचंद गुप्ता तुंगा वाले, अध्यक्षता महासभा के कार्यकारी अध्यक्ष आरसी गुप्ता, विशिष्ट अतिथि श्री खंडेलवाल वैश्य हाड़ौती संगठन कोटा के अध्यक्ष देवकीनंदन ताम्बी, महासभा के राष्ट्रीय आजीवन संरक्षक गोवर्धनलाल घीया, नरेन्द्र लाभी, महावीर पितलिया, संरक्षक राजेन्द्र बटवाडा, संरक्षक एवं कॉर्डिनेटर मार्गदर्शक व सलाहकार मंडल के रामरतन घीया, श्री खण्डेलवाल वैश्य पंचायत कोटा के अध्यक्ष एवं महासभा के राष्ट्रीय संरक्षक कृष्ण कुमार ताम्बी , श्री खण्डेलवाल वैश्य पंचायत कोटा के उपाध्यक्ष देवकीनंदन सिंगोदिया मंचासीन रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ संत श्री सुंदरदास जी को मार्ल्यापा एवं दीप प्रज्जवलन के साथ अतिथियों द्वारा ध्वजगान के साथ किया गया।
इस अवसर पर श्री खण्डेलवाल वैश्य पंचायत कोटा के अध्यक्ष कृष्ण कुमार ताम्बी, महामंत्री ओमप्रकाश दुसाद व कार्यकारिणी के अन्य पदाधिकारियों ने अतिथियों का साफा व बैज लगाकर स्वागत व सम्मान किया।

श्री खण्डेलवाल वैश्य पंचायत कोटा के अध्यक्ष कृष्ण कुमार ताम्बी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि समाज की पूरी कार्यकारिणी द्वारा भवन को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए कोटा खण्डेलवाल समाज के सहयोग से इस भवन की दूसरी मंजिल पर 16 कमरे एवं एक सभागार का निर्माण करवाया है।

महामंत्री ओमप्रकाश दुसाद ने कहा कि खण्डेलवाल वैश्य पंचायत कोटा अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन किया जा रहा है, जिसमें समाज के सहयोग से 31 विधवा महिलाओं को एक हजार रूपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जा रही है। एवं समाज के बच्चों को शिक्षा हेतु 5 हजार से 15 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। उन्होंने हर्ष जताया कि वर्तमान में खण्डेलवाल वैश्य महासभा में हमारे क्षेत्र से 33 पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी सदस्य हैं।

इस अवसर पर दूसरी मंजिल पर 16 कमरों के निर्माण में सहयोग देने वाले समाज के भामाशाहों का भी माला पहनाकर एवं साफा बांधकर सम्मान किया गया। इसके पश्चात समाज के विभिन्न परीक्षाओं में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री ओमप्रकाश दुसाद ने किया।