प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए पंचायत स्तर पर बनाएंगे खेल मैदान : बिरला

-लोक सभा अध्यक्ष ने किया श्रीनाथपुरम स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रेक का शिलान्यास 
 
To bring forth talent, a sports field will be built at the panchayat level: Birla

कोटा। हमारे खिलाड़ियों में आत्मविश्वास, आत्मबल और समर्पण की भावना (A sense of confidence, self-confidence and dedication in the players) है। वे खेल मैदान में परिश्रम कर अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने का जज्बा रखते हैं। हमारी जिम्मेदारी बनती है कि ऐसे खिलाड़ियों को तैयारी के लिए समुचित साधन और सुविधाएं मिलें। इसके लिए हम पंचायत स्तर तक खेल मैदान विकसित करने की कार्ययोजना (Action plan to develop sports ground up to Panchayat level) बना रहे हैं। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यह बात रविवार को स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के साथ श्रीनाथपुरम स्टेडियम में सिंथेटिक एथेलेटिक्स ट्रेक का शिलान्यास करते हुए कही।

To bring forth talent, a sports field will be built at the panchayat level: Birla

श्रीनाथपुरम स्टेडियम परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि मिट्टी के ट्रेक  पर बरसातों के दौरान खिलाड़ियों को अभ्यास करने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। हमने उनसे इस बारे में बात की तो उन्होंने सिंथेटिक ट्रेक की आवश्यकता जताई थी। आज खिलाड़ियों का सिंथेटिक ट्रेक के निर्माण का सपना पूरा हो रहा है। 

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि भारत को खेलों की दुनिया महाशक्ति बनाया जाए। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं। राजस्थान में खेल सुविधाओं के विकास पर तेजी से काम हो रहा है। हमारी कोशिश होगा कि कोटा-बूंदी में भी अन्तरराष्ट्रीय मापदंड के अनुरूप सभी खेलों के मैदान तैयार किए जाएं।

उन्होंने बताया कि बूंदी में 20 करोड़ की लागत से खेल संकुल का विकास किया जा रहा है। रामगंजमंडी और लाखेरी में 4.5-4.5 करोड़ की लागत से इंडोर स्टेडियम बन रहे हैं। इसके अलावा भी अनेक योजनाएं पाइपलाइन में हैं, जिनके धरातल पर आने से सबसे अधिक लाभ खिलाड़ियों को मिलेगा।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से सुधार रहे खेल मैदानों की दशा
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वायत्तशासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि राजस्थान में खेल सुविधाओं को बढ़ाने तथा खिलाड़ियों को आगे लाने के लिए व्यापक काम हो रहा है। कोटा में भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के जरिए नई खेल सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। इससे यहां कई खेलों की इंडोर सुविधा मिल सकेगी। मल्टीपरपज स्कूल में भी हॉकी सहित कई खेल ग्राउण्ड विकसित किए जा रहे हैं। अभी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से कुन्हाड़ी के विजयवीर स्टेडियम में हॉकी के लिए एस्ट्रोटर्फ मैदान विकसित करने को लेकर चर्चा हुई है। हम खेल सुविधाएं विकसित करेंगे तो इससे खेल प्रतिभाओं को सामने आने के भी अधिक अवसर मिलेंगे।

गांव-ढाणी के सितारे करेंगे देश को गौरवान्वित
कार्यक्रम को संबोधित करते कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से खिलाड़ियों का सपना पूरा हो रहा है। सिंथेटिक ट्रेक बनने से खिलाड़ी निरंतर अभ्यास कर सकेंगे। गांव-ढाणी के खिलाड़ियों को सुविधाएं मिलें तो वे भी देश को गौरवान्वित करेंगे। कार्यक्रम को कोटा दक्षिण महापौर राजीव अग्रवाल भारती ने भी संबोधित किया।

सात माह में मिलेगी सिंथेटिक ट्रेक की सौगात
श्रीनाथपुरम स्टेडियम में बन रहा 400 मीटर सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रेक 8 लेन का होगा। फुल पीयूआर सिस्टम से बन रहे इस सिंथेटिक ट्रेक को बनाने में करीब 7 करोड़ रूपए का खर्च आएगा। वैसे तो इसके निर्माण कार्य के लिए 12 माह का समय निर्धारित किया गया है, लेकिन अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि इसे सात माह में पूरा कर लिया जाएगा।