JEE MAIN 2022 के रिजल्ट में NTA ने की लेटलतीफी, शुरू नहीं हो पाएंगे ADVANCED के रजिस्ट्रेशन

 
NTA delays JEE Main 2022 result, ADVANCED registration will not start

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की लेटलतीफी (Delay of national testing agency) के चलते देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस के रजिस्ट्रेशन (Registration of Entrance Exam JEE Advanced) की तारीखों में बदलाव हो सकता है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रवेश (Admission in Indian Institute of Technology) के लिए होने वाली इस प्रवेश परीक्षा के लिए 7 से 11 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होना था। इसमें किन विद्यार्थियों को आवेदन करना है, यह जेईई मेन परीक्षा के परिणाम पर निर्भर है। इस परिणाम की ऑल इंडिया रैंक से टॉपर 2.5 लाख विद्यार्थियों को जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई माना जाएगा। इसके लिए जेईई मेन का परिणाम 6 अगस्त को जारी होना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर एडवांस के रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हो पाएंगे।

कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मेन्स 2022 की परीक्षा 30 जुलाई को संपन्न हो गई। जिसके बाद विद्यार्थियों को प्रोविजनल आंसर की, रिकॉर्डर रिस्पांस शीट और प्रश्न पत्रों का 3 अगस्त को जारी हो गए थे। इन पर आपत्ति 5 जुलाई शाम 5 बजे तक स्टूडेंट्स को दर्ज करानी थी। इन आपत्तियों का एनटीए के एक्सपर्ट निस्तारण करेंगे, जिसके बाद ही रिजल्ट जारी होगा। यह 24 घंटे में यह संभव नहीं होगा, ऐसे में जब यह क्लियर नहीं होगा कि किन बच्चों का चयन हुआ है, फॉर्म भरने का प्रोसेस कैसे शुरू होगा। इसके लिए जेईई मेन का रिजल्ट व ऑल इंडिया रैंक जारी करना जरूरी है। 

अमित आहूजा ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी प्रोविजनल आंसर की जारी करने के बाद 48 घंटे का समय उस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए विद्यार्थियों को देती है। विद्यार्थियों की आपत्ति पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के एक्सपर्ट विचार करते हैं। जिसमें प्रश्नों पर बोनस अंक या हटाने से संबंधित कार्रवाई की जाती है। इसके बाद फाइनल आंसर की जारी होती है। इसमें करीब 2 दिन का समय लग जाता है। जून सेशन की भी बात की जाए तो, 30 जून को अंतिम परीक्षा थी। इसके बाद 3 जून को ही प्रोविजनल आंसर की रिकॉर्डर रिस्पांस शीट और प्रश्न पत्रों का 3 जुलाई को जारी हो गए थे, लेकिन स्कोरकार्ड 11 जुलाई तक जारी हुआ था। इस बार भी इतना समय लग सकता है।