कोटा : जिम ट्रेनर्स को बेसिक लाइफ सपोर्ट और CPR की ट्रेनिंग दी

- राजस्थान जिम एंड फिटनेस एसोसिएशन और कोटा सिटी राउंडटेबल 358 ने किया संयुक्त आयोजन          
 
Kota: Provided basic life support and CPR training to gym trainers

कोटा। राजस्थान जिम एंड फिटनेस एसोसिएशन (Rajasthan Gym & Fitness Association) और कोटा सिटी राउंडटेबल 358 (Kota City Roundtable 358) ने कोटा में बेसिक लाइफ सपोर्ट और सीपीआर की ट्रेनिंग (Basic Life Support and CPR Training) कोटा हार्ट इंस्टिट्यूट के डॉ. देवेंद्र गौतम ने दी।

राजस्थान जिम एंड फिटनेस एसोसिएशन के अनिकेत जैन ने बताया कि राजस्थान जिम एंड फिटनेस एसोसिएशन तथा कोटा सिटी राउंडटेबल 358 ने कोटा में बेसिक लाइफ सपोर्ट और सीपीआर की ट्रेनिंग 100 जिम ट्रेनर्स को दी। कोटा हार्ट इंस्टिट्यूट के देवेंद्र गौतम ने लाइफ सपोर्ट में क्या-क्या कर सकते हैं तथा जीवन को कैसे बचाया जा सकता है, तत्काल प्रभाव से उस के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही सीपीआर किस प्रकार से दें इसके बारे में प्रैक्टिकल रूप से बताया गया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अनुराग भार्गव ने की। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में राजस्थान बॉडीबिल्डिंग संघ के सचिव अशोक औदिच्य, आरजीएफए सचिव शोएब खान, कोटा सिटी राउंड टेबल 358 के अध्यक्ष सिद्धार्थ गौतम रहे। कार्यक्रम में 100 जिम ट्रेनर्स ने ट्रेनिंग ली। जीवन बचाने में सीपीआर की महत्ता के बारे में जिम ट्रेनर्स को विस्तृत रूप से समझाया गया तथा जिम ट्रेनर्स ने प्रशिक्षण सीख कर उस से आमजन को फायदा पहुंचाने का संकल्प भी लिया।