हाडौती संभाग में ई निलामी में मिलेगे भूखण्ड, औद्योगिक, व्यावसायिक, दुकानों के भूखण्ड प्राप्त करने का सुनहरा अवसर

-एमनेस्टी योजना के तहत सेवा शुल्क, आर्थिक किराया, बकाया जल राशि के ब्याज में शत-प्रतिशत की मिलेगी छूट
- बूंदी जिले के तालाबगांव में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित कर प्रथम बार ई-निलामी 
 
Golden opportunity to get plots of land, industrial, commercial, shops, will be available in e-auction in Hadoti division

कोटा, (विशाल उपाध्याय)। रीको के तत्वाधान में कोटा इकाई के अंतर्गत कोटा, बूंदी व बारां में कुल 22 भूखण्डों के लिए मेगा ई-निलामी का आयोजन (Organizing mega e-auction for total 22 plots in Kota, Bundi and Baran under Kota unit under the aegis of RIICO) किया जा रहा है। जिसमें 18 औद्योगिक भूखण्ड, 1 कॉर्मिशियल एवं 3 दुकान के भूखण्ड ई-निलामी मे रखे गये हैं।  रीको द्वारा कोटा जिले के इन्द्रप्रस्थ औ0क्षे0, नवीन औ0क्षे0 गुण्दी-फतेहपुर रामगंजमण्डी, एग्रो फूड पार्क प्रथम व द्वितीय, कुबेर (विस्तार) रानपुर, बून्दी जिले का नया औद्योगिक क्षेत्र तालाबगांव, औ0क्षे0 बारां में कुल 22 औद्योगिक/कॉर्मिशियल/दुकान भूखण्डों का आवंटन ई-निलामी के माध्यम से किया जा रहा है।

धरोहर राशि जमा कराने की तिथि 01.11.2022 से 15.11.2022 तक है तथा ई-निलामी की तिथि 16.11.2022 से 18.11.2022 तक है। रीको के वरिष्ठ उपमहाप्रबंधक द्वारा बताया गया कि बूंदी जिले के तालाबगांव में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित कर प्रथम बार ई-निलामी के माध्यम से 6 औद्योगिक भूखण्ड ई-निलामी मे लगाये गये है। यह औ0क्षे0 कोटा-जयपुर नेशनल हाई-वे पर बूंदी शहर के नजदीक स्थित है एवं बूंदी मे निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज से लगता हुआ है।

रीको द्वारा भूखण्डों का आवंटन 11 त्रैमासिक किश्तों पर 8 प्रतिशत ब्याज के साथ आवंटन की सुविधा प्रदान की जा रही है। नवविकसित तालाबगांव औ0क्षे0 बूंदी में एक भूखण्ड एससी/एसटी के लिए आरक्षित है। जिसमें प्राप्त आवंटन की दर में 50 प्रतिशत की छूट है एवं त्रैमासिक किश्तों के देय ब्याज में पूर्ण छूट है, यदि आवंटी किश्त की देय तिथि तक देय किश्त जमा करा देता है। भूखण्ड आवंटन के तुरंत पश्चात् आवंटी को भूमि का कब्जा देना, लीज डीड करवाना, ई-निलामी प्रक्रिया में पंजीयन के लिए मौके पर ही उद्यमी को सुविधा प्रदान करना, अलग-अलग स्थानों पर ई-निलामी के लिए साईट कैम्प लगाना, फेसबुक, यू्ट्यूब, व्हाट्अप, ग्रुप मैसेज आदि नवाचार किये गये है। नवविकसित औ0क्षे0 गुण्दी-फतेहपुर में उद्यमियों का काफी रूझान है, इस क्षेत्र में काफी तेजी से औद्योगिक भूखण्ड आवंटित हो रहे है।

मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार की बजट घोषणा 2022 के अनुरूप रीको प्रबन्धन की ओर से प्रदेश के औद्योगिक विकास एवं आर्थिक मंदी के दौर पर उद्योगों को संरक्षण एवं उद्यमियों को राहत देने के लिए रीको की ओर से एमनेस्टी स्कीम लागू कर भारी छूट दी जा रही है, जिसमें सेवा शुल्क/आर्थिक किराया/बकाया जल राशि के ब्याज में शत्-प्रतिशत छूट, आवंटित भूखण्ड पर उत्पादन शुरू करने मे हुई देरी पर धारण शुल्क में छूट एवं भूखण्ड हस्तान्तरण पर देय शुल्क में छूट दिनांक 31.03.2023 तक दी जा रही है।