कोटा शहर में सजे जगह जगह गणपति के पांडाल, गूंज उठा गणपति बप्पा मोरिया गली-गली

घर-घर गणेशा- हर घर गणेशा का पूजन और वंदन 
 
Ganpati's pandals are decorated everywhere in Kota city, Ganpati Bappa Moria's street-street echoes

कोटा, (हर्षित शर्मा)। शहर समेत जिलेभर में जगह-जगह गणपति के पंडाल सजाए (Decorate Ganpati pandals) गए गणपति बप्पा मोरिया से कोटा शहर की अधिकतर गलियां गूंज उठी (Most of the streets of Kota city resonated with Ganpati Bappa Moria)। वहीं घर-घर गणेशा, हर घर गणेशा का पूजन और वंदन कर गणेश चतुर्थी का महा पर्व मनाया।

Ganpati's pandals are decorated everywhere in Kota city, Ganpati Bappa Moria's street-street echoes

शिक्षा की काशी कोटा नगरी में श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा, जगह जगह पर गीत संगीत डीजे ढोलकी था पर गणपति जी की मूर्तियों का शहर भर में बोर होने के साथ ही छोटे जुलूस के रूप में मूर्ति कारों से अपने घर लेकर आने के श्रद्धालुओं में होड़ मची रही।

श्री मंगलमय चमत्कारिक धाम विज्ञान नगर
श्री मंगलमय चमत्कारी धाम हनुमान मंदिर विज्ञान नगर पर श्री मंगलमय चमत्कारी धाम हनुमान सेवा समिति के अध्यक्ष एवं पार्षद कपिल शर्मा, जोंटीबीरवाल, की अगुवाई में मंदिर समिति एवं क्षेत्रवासियों के सानिध्य में मनकामेश्वर गणपति जी की स्थापना की गई। इस अवसर पर महा आरती कर प्रसाद का वितरण किया गया।

गणेश चतुर्थी पर मोशन एजुकेशन में की गणपति स्थापना
मोशन एजुकेशन की और से गणेश चतुर्थी के दिन बुधवार को कॉर्पाेरेट ऑफिस में मिट्टी से बनी गणपति मूर्ति की स्थापना की गई। इस मौके पर मोशन के चेयरमैन सुरेंद्र विजय और फाउंडर और सीईओ नितिन विजय और स्टाफ भी मौजूद रहा। भगवान गणेश की विधि विधान पूजा की और उन्हें तरह-तरह की चीजों का भोग लगाया। मान्यता है इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। इस दिन कई घरों में और सार्वजनिक स्थानों पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित की जाती है। फिर मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा के बाद षोडशोपचार पूजा की जाती है। गणेश चतुर्थी भले ही मंगलवार दोपहर से लग गई, लेकिन उदया तिथि का मान लेते हुए गणेशोत्सव 31 अगस्त यानी बुधवार को मनाया। ये उत्सव पूरे 10 दिनों तक चलेगा।

गणेश चतुर्थी पर छात्रसंघ शक्ति ने किया  गणेश पूजन’
कोटा। आज राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष अर्पित जैन और छात्रसंघ महासचिव रजत कुमार सहित छात्रसंघ प्रत्याक्षीयो के साथ समस्त छात्र शक्ति ने महाविद्यालय में स्थिति गणेश मंदिर में गणेश चतुर्थी के उपलक्ष में पूजा अर्चना की।
साथ ही अध्यक्ष अर्पित ने गणेश पूजन के बाद महाविद्यालय में स्थित मन्दिर में प्रतिदिन पूजा अर्चना करने का निर्णय लिया