National Defense MSME Conclave & Exhibition : तोप, मिसाइल, ड्रोन, स्नाइपर गन जैसे रक्षा उपकरणों से सजेगा दशहरा मैदान

 -स्पीकर बिरला की पहल पर होगा डिफेंस कॉनक्लेव एंड एक्जीबिशन का आयोजन
 
National Defense MSME Conclave & Exhibition: Dussehra ground will be decorated with defense equipment like cannon, missile, drone, sniper gun

कोटा। कोटा का दशहरा मैदान 11 और 12 सितंबर को एक अलग ही अंदाज में नजर आएगा (Kota's Dussehra ground will be seen in a different style on September 11 and 12) । लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल (Lok Sabha Speaker Om Birla's Initiative) पर दशहरा मैदान में राजस्थान के पहले नेशनल डिफेंस एमएसएमई कॉनक्लेव एंड एक्जीबिशन का आयोजन होने जा रहा है। इसमें आमजन को तोप, मिसाइल, ड्रोन, स्नाइपर गन, मानवरहित पोत समेत 100 से अधिक रक्षा उपकरण देखने को मिलेंगे। आयोजन के उद्घाटन कार्यक्रम में स्पीकर बिरला के साथ रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट भी उपस्थित रहेंगे।

रक्षा क्षेत्र में भारत आज तेजी से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। इसमें हमारे युवाओं, स्टार्ट-अप्स और एमएसएमई उद्यमियों का अहम योगदान हैं। वे अपने सामर्थ्य और नवाचार से ऐसी तकनीक विकसित कर रहे हैं जिससे भारत रक्षा क्षेत्र में इम्पोर्टर से एक्सपोर्टर देश बन गया है।

स्पीकर बिरला का मानना है कि हाड़ौती सहित सम्पूर्ण राजस्थान के युवाओं, स्टार्ट-अप्स और एमएसएमई को भी डिफेंस क्षेत्र में हो रही इस प्रगति में सहभागी बनने के अवसर मिलने चाहिएं। इसी को दृष्टिगत रखते हुए उनकी प्रेरणा से दो दिवसीय नेशनल डिफेंस एमएसएमई कॉनक्लेव एंड एक्जीबिशन का आयोजन दशहरा मैदान में होगा।

इस आयोजन में रक्षा क्षेत्र में काम कर रही 50 से अधिक कम्पनियां, स्टार्ट-अप्स और एमएसएमई अपने 100 से अधिक रक्षा उपकरण प्रदर्शित करेंगे। सुबह 11 बजे से 6 बजे तक चलने वाली इस निशुल्क प्रदर्शनी में दोनों दिन स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थी, युवा, उद्यमी तथ आमजन भाग ले सकेंगे।

आयोजन के दौरान ही विभिन्न सत्रों का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें विषय विशेषज्ञ भविष्य में रक्षा क्षेत्र की आवश्यकताओं की जानकारी देंगे। वे प्रतिभागियों से संवाद कर उनको भी अपने नवाचारों के साथ आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने में अपना योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

स्टार्ट-अप एक्सपो में मिलेगी बुनियादी जानकारी
आयोजन के दूसरे दिन 12 सितंबर को स्टार्ट-अप एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। इसमें देश के दिग्गज स्टार्ट-अप्स के विशेषज्ञ स्टार्ट-अप से जुड़े प्रत्येक बुनियादी जानकारी देंगे। वे युवाओं को स्टार्ट-अप प्रारंभ करने के तरीके, फंडिंग, प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग सहित अन्य चीजों के बारे में भी बताएंगे।

ड्रोन लाइट शो-लाइव कॉन्सर्ट का भी आनंद
राजस्थान में पहली बार आयोजित हो डिफेंस कॉनक्लवे और एक्जीबिशन का एक और आकर्षण ड्रोन लाइट शो और लाइव कॉन्सर्ट भी रहेगा। 11 सितंबर को शाम 6 बजे से आयोजित लाइव कॉन्सर्ट में विख्यात पोप बैंड यूफोरिया के कलाकार धमाल मचाएंगे। ड्रोन लाइट शो में 250 ड्रोन अलग-अलग आकृतियां बनाते हुए आसमां में झिलमिल रोशनी से राजस्थान की संस्कृति और परम्पराओं को साकार कर देंगे।