वर्ल्ड वाइड फिल्म डेस्टिनेशन बनेगा चंबल रिवर फ्रंट, दुनियां पहले हेरिटेज रिवरफ्रंट की सौगात नये साल में मिलेगी

 
Chambal river front will become world wide film destination, the world will get the gift of first heritage riverfront in the new year

कोटा, (विशाल उपाध्याय)। नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की पहल (Initiative of Urban Development and Autonomous Governance Minister Shanti Dhariwal) पर कोटा में विकसित (developed in Kota) किए जा रहे दुनिया के पहले विश्व स्तरीय हेरिटेज चंबल रिवर फ्रंट की सौगात नये साल में (World class heritage Chambal river front gift in the new year) मिलने जा रही है। चंबल नदी के दोनों किनारों पर 3, 3 किलोमीटर एरिया में विकसित किए जा रहा है, हेरिटेज रिवर फ्रंट का कार्य अंतिम चरण में है रिवर फ्रंट पर विकसित किए जा रहा है। विश्व स्तरीय मॉन्यूमेंट्स विभिन्न घाट सहित हेरिटेज इमारतों का कार्य अब अंतिम चरण में आ गया है।

मंगलवार को नगर विकास न्यास ओएसडी आरडी मीणा, सचिव राजेश जोशी, रिवर फ्रंट के डिजाइनर आर्किटेक्ट अनूप भरतिरिया ने रिवर फ्रंट का निरीक्षण किया। आर्किटेक्ट अनुप भरतिरिया ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि 2 साल में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के निर्देशन में चंबल रिवर फ्रंट को तैयार कर कोटा इतिहास रचने जा रहा है, उन्होंने यहां स्थापित की जा रही विश्व स्तरीय मॉन्यूमेंट्स एवं विभिन्न घाट जो थीम के अनुरूप विकसित किए गए हैं प्रत्येक घाट की अनुपम विशेषता बताते हुए कहा कि रिवर फ्रंट तैयार होते ही विजिट इंडिया विजिट कोटा के लिए देसी, विदेशी पर्यटक आतुर रहेंगे बॉलीवुड ही नहीं दुनिया भर की फिल्म इंडस्ट्री के लिए चंबल रिवर फ्रंट बड़ा डेस्टिनेशन बनने जा रहा है।

 न्यास एसडीआरडी मीणा ने निरीक्षण के दौरान देश के विभिन्न राज्यों से आए कारीगर जो चंबल रिवर फ्रंट की खूबसूरती में रंग भर रहे हैं, उनका उत्साहवर्धन किया साथ ही अधिकारियों को विशेष निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश की नहीं देश के पर्यटन विकास का यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है जो कोटा को विश्व स्तरीय पहचान दिलाने जा रहा है उन्होंने मौके पर ही अभियंताओं को विशेष निर्देश भी दिए नगर विकास न्यास सचिव राजेश जोशी ने नदी के दोनों छोरों पर विकसित हो रहे रिवरफट के प्रत्येक पॉइंट की प्रगति रिपोर्ट एवं निर्माण कार्य पूर्ण किए जाने का अनुमानित समय पर मौके पर मौजूद अधिकारियों एवं संवेदक ओं से चर्चा कर गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सचिव राजेश जोशी ने बताया की नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के निर्देशन में जिस सोच के साथ प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई थी वो विश्वस्तरीय प्रोजेक्ट का कार्य अब अंतिम चरण में है जल्द ही कोटा को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल की सौगात मिलने जा रही है रिवर फ्रंट पर कई वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनने जा रहे हैं जो देसी विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेंगे। इससे पूर्व अधिकारियों की टीम ने एरोड्रम सर्किल पॉलिटेक्निक चौराहा किशोर सागर तालाब हाट बाजार सालिम सिंह हवेली सहित अन्य विकास कार्यों का निरीक्षण किया इस मौके पर मुख्य अभियंता ओपी वर्मा नगर विकास न्यास के विभिन्न जॉन के अधिकारी मौजूद रहे।