कोटा बालिता रोड पर एक दुकान से 1140 लीटर घी सीज किया, मिलावटी होने की आशंका

 
1140 liters of ghee seized from a shop on Kota Balita Road, suspected to be adulterated

कोटा। शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत चिकित्सा विभाग के खाद्य सुरक्षा दल (Food Safety Team of Medical Department) ने गुरुवार को शहर में एक और बड़ी कार्रवाई की। टीम ने कुन्हाड़ी क्षेत्र में बालिता रोड स्थित संदीप ट्रेडिंग कंपनी पर छापा मारकर नामी ब्रांड का 1140 लीटर घी सीज (1140 liters of Ghee of well-known brand seized after raiding Sandeep Trading Company located on Balita Road) कर दिया। साथ ही वहां से घी के दो अलग-अलग सेम्पल भी जांच के लिए कलेक्ट किए हैं। जिन्हें मिलावट की जांच के लिए लेबोरेट्री भेजा है। रिपोर्ट में मिलावट मिलने पर एफएसएस एक्ट के तहत नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

सीएमएचओ डॉ जगदीश कुमार सोनी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी चंद्रवीर सिंह जादौन और संदीप अग्रवाल को जयपुर मुख्यालय से खाद्य सुरक्षा आयुक्त और जॉइंट खाद्य सुरक्षा सेफ्टी से निर्देश मिले थे। उनकी सूचना पर बालिता रोड पर संचालित इस दुकान की जांच की तो श्री सरस, दमन ब्रांड के नाम से शुद्ध घी बेचा जा रहा था। इस घी के मिलावटी होने की शंका थी। इसलिए वहां मिला पूरा 1140 लीटर घी सीज करते हुए उसी ब्रांड के दो अलग-अलग रंग वाले घी के सेम्पल जांच के लिए उठाए हैं।

टीम के एफएसओ संदीप अग्रवाल ने बताया की घी श्री सरस दमन नाम से आता है और यह कॉउ घी और वाइट घी के रूप में होता है। यहां व्हाइट घी के 45 कार्टन और कॉउ घी के 31 कार्टन में से एक-एक नमूना कलेक्ट करने के बाद शेष माल को रिपोर्ट प्राप्त होने तक के लिए सीज  किया गया है। सीएमएचओ ने बताया जिले में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत जिले में मिलावटखोरों के खिलाफ कारववाई जारी रहेंगी।