चिकित्सा प्रभारी ने सूनी ग्रामीणों की समस्याएं, सुझाव पर दिया व्यवस्थाओ सुधार एवं विस्तार का आश्वासन

 
The medical in-charge gave the problems of the villagers, on the suggestion, gave assurance of improvement and expansion

झालावाड़/सुनेल, (राहुल राठौर)। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नवनियुक्त प्रभारी डॉ. राम भरत मीणा ने सुनेल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी पद संभालते ही शुक्रवार को अस्पताल परिसर में ग्रामीणों के सहयोग करने एवं अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा करने के लिए बैठक आयोजित हुई।

The medical in-charge gave the problems of the villagers, on the suggestion, gave assurance of improvement and expansion

बैठक में डॉ. उमेश पाटीदार, डॉ. देवेंद्र गुर्जर, डॉ. रामेश्वर, मेल नर्स ईशवर सिंह सिसोदिया, मेल नर्स चौधरी समेत सभी कर्मचारी एवं कांग्रेस अध्यक्ष रमेश पालीवाल, पंचायत समिति सदस्य ईश्वर सिंह सोनगरा, दौलत सिंह सिसोदिया, सुरेंद्र कुमार सोनी, बलराज जयपुरी, शिव कुमार गुप्ता समेत ग्रामीणों की बैठक ली गई।

बैठक में ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने कई समस्याओं व अव्यवस्थाओं को लेकर चिकित्सा प्रभारी राम भरत मीणा को अवगत कराया। अस्पताल में स्वीकृत चिकित्सकों के रिक्त पदो पर चिकित्सक उपलब्ध कराने के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत कराने पर आश्वाशन दिया गया। अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर होने के बाद भी बन्द हे, जिससे सिजेरियन प्रसव की सुविधा उपलब्ध मरीजों को नही हों रही है। इस समस्या को लेकर चिकित्सा प्रभारी ने बताया गया कि अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञ एवं चिकित्सक के अभाव के कारण सिजेरियन प्रसव की सुविधा उपलब्ध नही हो पा रही है। इसके लिए प्रयास किये जा रहे है एवं जल्द ही सिजेरियन की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

अस्पताल में भर्ती प्रसूताओं एवं मरीजों के परीजनों द्वारा बार-बार अस्पताल में आने पर पार्किंग चार्ज लेने की समस्या के बारे में प्रभारी द्वारा आश्वासन दिया गया कि 10 मिनट तक गाड़ी पार्क करने का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा तथा भर्ती मरीजों के परीजनों के लिए एक वाहन पार्किंग का पास जारी किया जायेगा, जिसमे पूरे दिन का एक बार शुल्क लगेगा। अस्पताल परिसर में लगी लाईट बंद होने एवं रात को अस्पताल परिसर में अंधेरा होने की समस्या के बारे मे आश्वासन दिया गया कि जल्द ही अस्पताल परिसर में लाइट की व्यवस्था कर दी जायेगी।  

अस्पताल में स्टाफ ड्यूटी कक्ष के बाहर ड्यूटी चार्ट बोर्ड लगाने की चर्चा हुई। लेबोरेट्री में मरीजों को समस्त जांचे नही होने की समस्या बताई गई बैठक में नगरवासियों के द्वारा बताई गई जिस पर प्रभारी द्वारा आश्वस्त किया गया कि सी.एच.सी. पर 36 प्रकार की समस्त जांच उपलब्ध हैं जो पुरी तरह निःशुल्क है। लेबोरेटरी के स्टॉफ द्वारा मरीजों को बाहर की लैब पर भेजा जाता है तो उस पर कार्यवाही की जाएगी। अस्पताल में पिछले एक माह से जनरेटर खराब होने की समस्या भी बताई गईं। प्रभारी द्वारा एक सप्ताह में जनरेटर की समस्या का समाधान का आश्वासन दिया।

लेबर कक्ष की समस्या के बारे में प्रभारी द्वारा बताया कि किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार की शिकायत के निवारण के लिए लेबर कक्ष के बाहर जिला कलेक्टर कन्ट्रोल रूम के टेलीफोन नम्बर पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। मरीजों को रेफर करने पर 108 एम्बुलेंस समय पर नही आती है। इस पर प्रभारी अधिकारी द्वारा बताया कि 108,104 एम्बुलेंस प्राइवेट कम्पनी के अधीन होने के कारण अस्पताल प्रशासन के कन्ट्रोल में नहीं है तथा अस्पताल में आरएमआरएस की एक एम्बुलेन्स उपलब्ध है जो निर्धारित शुल्क पर अपनी सेवाएँ दे रही है। अस्पताल में पिछले कई दिनों से बन्द पड़ी सोनोग्राफी मशीन के बारे में प्रभारी द्वारा आश्वासन दिया गया कि अगले सप्ताह से प्रत्येक बुधवार एवं शुक्रवार को सोनोग्राफी की सेवाएं उपलब्ध हो जायेंगी।