खान, पैट्रोलियम एवं गोपालन मंत्री ने ली अफसरों की क्लास, फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा ,अधूरे काम पर नाराजगी जताई

 
Mines, Petroleum and Gopalan Minister took class of officers, reviewed flagship schemes, expressed displeasure over incomplete work

झालावाड़, (राहुल राठौर)। ज़िले के प्रभारी मंत्री (Minister in charge of the district) खान, पैट्रोलियम एवं गोपालन विभाग मंत्री प्रमोद जैन "भाया" (Minister of Mines, Petroleum and Animal Husbandry Pramod Jain "Bhaya") ने शुक्रवार को मिनी सचिवालय, झालावाड़ में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली (Took a meeting of departmental officers in Mini Secretariat, Jhalawar)। फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने पीड़ितों को लाभ नहीं पर नाराजगी जताई। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में प्रेय जल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि चुने हुए किसी भी पार्टी के जनप्रतिनिधियों का सम्मान करें और आमजन या जनप्रतिनिधि द्वारा दूरभाष पर कोई समस्या बताई जाए तो उसका तत्काल उचित समाधान करना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं वर्ष 2022-23 के भी प्रभावी रूप से क्रियान्वयन कर गति प्रदान करने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने परवन वृहद बहुद्देशीय सिंचाई परियोजना के कार्य में गति लाने के लिए प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि कार्य में लापरवाही करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करें और कार्य में देरी होने पर संबंधित ठेकेदार पर पेनल्टी लगाएं। उन्होंने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता के.के. शुक्ला को विभागीय योजनाओं में गति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि चौमहला क्षेत्र के बिजली के ढीले तारों को समय रहते दुरूस्त करवाएं। 

प्रभारी मंत्री ने उप वन संरक्षक संग्राम सिंह कटियार को जिले में अवैध आरा मशीनों, वन क्षेत्र के अवैध खनन, वन भूमि पर अतिक्रमण के मामलों पर तत्काल कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिए। बैठक में बीस सूत्रीय कार्यक्रम के उपाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह गुर्जर ने कलेवा योजना के तहत बिना टेण्डर के लम्बे समय तक फर्म के द्वारा खाना उपलब्ध कराने की शिकायत पर प्रभारी मंत्री ने मौके पर ही जिला कलक्टर को दोषी अधिकारी के विरूद्ध जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एवं निरोगी राजस्थान के शिविरों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें तथा शिविरों में आमजन को विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं प्रदान की जाए। इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्याप्त व गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा प्रदान करना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक गौरीशंकर मीना को विभाग की योजनाओं में प्राप्त आवेदन, उनकी स्वीकृति एवं निरस्त किए गए आवेदनों की सूचना बैठक की प्रगति सूचना में सम्मिलित कराने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने कृषि विभाग के उप निदेशक सत्येन्द्र पाठक को मानसून से पूर्व किसानों के लिए खाद बीज की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने नई स्वीकृत इंदिरा रसोइयों को शीघ्र स्थान चिन्हित कर प्रारंभ करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। 

बैठक में जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित, पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन, अतिरिक्त जिला कलक्टर राधेश्याम डेलू, उपखण्ड अधिकारी झालावाड़ मनीषा तिवारी, नगर पालिका भवानीमण्डी के अध्यक्ष कैलाश बोहरा, डीन मेडिकल कॉलेज शिवभगवान शर्मा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक झा, एसआरजी अस्पताल अधीक्षक डॉ. संजय पोरवाल सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।