कोटा में 9 परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच दो पारियों में JEE-Advanced एग्जाम संपन्न

 
जेईई एडवांस्ड एग्जाम संपन्न

कोटा। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड (JEE-Advanced) आज दो पारियों में आयोजित की की गई है। आईआईटी खड़गपुर द्वारा देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड रविवार को दो पारियों में आयोजित की गई है। देश के 229 शहरों में यह परीक्षा संपन्न हुई। कोटा के साथ राजस्थान के अलवर, अजमेर, बीकानेर, सीकर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, हनुमानगढ़ में भी परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। कोटा में 9 परीक्षा केन्द्रो पर कड़ी सुरक्षा में परीक्षा कराई गयी।

पहली पारी का एग्जाम देने के लिए सेंटर पर सुबह से ही अभ्यर्थियों का पहुंचना शुरू हुआ। कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। प्रवेश पत्र, आईडी दिखाने पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। सेंटर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। 50 मीटर के दायरे में बेरिकेटिंग लगाकर परिजनों को सेंटर से दूर रोका गया। जेईई एडवांस्ड 9 से 12 बजे और दोपहर 2ः30 से 5ः30 बजे तक हुई।
विद्यार्थियों को जारी किए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म दिया गया है, जिसमें कोविड-19 से संबंधित जानकारियां मांगी गई है। इस फार्म पर विद्यार्थी को समस्त जानकारी भरकर स्वयं एवं अपने अभिभावकों के हस्ताक्षर करवाकर ले जाना था। विद्यार्थी से जेईई-एडवांस्ड का पेपर-2 चालू होने के बाद इस डिक्लेरेशन फार्म को परीक्षक को जमा करवाया गया।
कोटा में शिवज्योति इन्द्रविहार, शिवज्योति इंटरनेशनल रानपुर कॉलेज ए, कॉलेज बी,आर्यन पॉलीटेक्निक कॉलेज, फोनिक्स, राजीव गांधी कॉम्प्लेक्स, वाइवल इंस्टीट्यूट, परीक्षा डेस्क, बिट्स एण्ड बाइट्स परीक्षा केन्द्र बनाए थे।