ट्रेवल प्लस लेजर ने जारी की विश्व के बेस्ट शहरों की सूची, राजस्थान के जयपुर को 8 वां और उदयपुर को मिला 10 वां स्थान

- विश्व के टॉप 10 बेस्ट शहरों की सूची में भारत के दो शहर शामिल
 
Travel Plus Leisure released the list of best cities in the world, Rajasthan's Jaipur got 8th and Udaipur got 10th place

जयपुर। अन्तर्राष्ट्रीय और पर्यटन जगत में प्रतिष्ठित मैगजीन ट्रेवल प्लस लेजर (Travel Plus Leisure, a prestigious magazine in the international and tourism world) ने विश्व के बेस्ट शहरों की सूची जारी (List of world's best cities released) की है। इसमें विश्व के टॉप 10 बेस्ट शहरों की सूची में भारत के दो शहरों को शामिल किया (Two cities of India included in the list of top 10 best cities in the world) गया है। इनमें राजस्थान के जयपुर को 8 वां और उदयपुर को 10 वां स्थान मिला (Rajasthan's Jaipur got 8th and Udaipur got 10th place) है। 

दुनिया के टॉप 10 बेस्ट शहर
दुनिया के टॉप 10 बेस्ट शहरों की सूची में जयपुर को आठवा और उदयपुर को दसवा स्थान मिला है। इस सूची में प्रथम स्थान पर ओक्साका, मेक्सिको, दूसरे स्थान पर सैन मिगुएल डी ऑलेंडे, मेक्सिको, तीसरे स्थान पर उबुद इंडोनेशिया, चौथे स्थान पर फ्लोरेंस, इटली और पांचवें स्थान पर इस्तांबुल, तुर्की रहा है। इसी प्रकार छठे स्थान पर मैक्सिको सिटी, मैक्सिको, सातवें स्थान पर चियांग माई, थाईलैंड और नौवें स्थान पर ओसाका, जापान रहा है।

एशिया के टॉप 15 बेस्ट शहर में भी राजस्थान के दो शहर
ट्रेवल प्लस लेजर मैग्जीन की ओर से एशिया के टॉप 15 बेहतरीन शहरों की सूची भी जारी की गई है। टॉप शहरों की सूची में जयपुर को तीसरा और उदयपुर को पांचवां स्थान मिला है। इस सूची में टॉप शहर उबुद इंडोनेशिया, दूसरे स्थान पर चियांग, थाईलैंड और चौथे स्थान पर ओसाका, जापान रहा है।

पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि विश्व मानचित्र पर राजस्थान तेजी से उभर रहा है। प्रदेश के शहरों का वर्ल्ड की टॉप शहरों की सूची में शामिल होना प्रदेशवासियों और राजस्थान पर्यटन के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार द्वारा पर्यटन उद्योग को दर्जा, नई पर्यटन नीति, राजस्थान फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति सहित कई नवाचार किये जा रहे है।