बच्चों ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश, कॉलोनी के रोड के डिवाइडर पर पौधारोपण में दिखा बच्चों का उत्साह

 
The children gave the message of environmental protection, the enthusiasm of the children was shown in the plantation on the divider of the road of the colony.
जयपुर। निवारू रोड ग्रेटर जयपुर गणेश नगर मेन की निवासी दीप कंवर ने कुछ दिन पहले अपने कॉलोनी की रोड के डिवाइडर पर पौधारोपण की पहल की। इस पौधारोपण में कॉलोनी की महिलाएं एवं बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया (The women and children of the colony actively participated in plantation)। कॉलोनी की स्थानीय महिलाओं एवं दुकानदारों के द्वारा इन पौधों में निरंतर पानी दिया गया। पौधारोपण के कुछ दिन बाद भी वहां की महिलाएं एवं बच्चों में पौधारोपण का उत्साह दिखा गया। बच्चों के पौधारोपण के उत्साह को देखते हुए रविवार को फिर दोबारा वहां के स्थानीय महिलाओं एवं बच्चों के द्वारा पौधारोपण किया गया। 

दीप कंवर इस पौधारोपण की अनूठी पहल को देखते हुए सभी दुकानदारों में उनके काम सहारा एवं उनकी इस अनूठी पहल को आगे बढ़ाने के लिए संकल्प लिया। दीप कंवर के अनुसार पौधारोपण किसी एक व्यक्ति या संस्था कि जिम्मेदारी नहीं। यह प्रत्येक नागरिक की नैतिक जिम्मेदारी है। पूरी दुनिया दूषित पर्यावरण के कारण गंभीर समस्याओं से जूझ रही है तो आवश्यक है कि हर व्यक्ति पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका निभाए। उन्होंने इस पौधारोपण कार्य के लिए सभी स्थानीय बच्चों, महिलाओं एवं सभी दुकानदारों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने राखी सिंह, शारदा जी, रणधीर सिंह एवं मदन जी को स्वैच्छिक रूप से इन पौधों में पानी के टैंकर के द्वारा पानी देने के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। उनके पति दिलीप सिंह ने श्री धीरेंद्र सिंह एवं उनकी मां कृष्णा कंवर का इस पौधारोपण में सहभागिता के लिए धन्यवाद दिया।