729 करोड़ रुपये टैक्स चोरी उजागर, DGGI जयपुर यूनिट ने नोएडा की तंबाकू फर्म पर की बड़ी कार्रवाई

 
Tax evasion of Rs 729 crore exposed, DGGI Jaipur unit took major action on Noida's tobacco firm

जयपुर। DGGI जयपुर यूनिट ने नोएडा की फर्म पर बड़ी कार्रवाई (jaipur unit took big action on noida firm) को अंजाम दिया है। कार्रवाई के दौरान 729 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी उजागर हुई (Tax evasion of Rs 729 crore exposed) है। चेविंग टोबैको के दो ट्रकों कि जांच (Investigation of two trucks of Chewing Tobacco) से यह पूरा कारनामा पकड़ में आया है। बिना ईवे बिल के ही गुजरात से दिल्ली तंबाकू की सप्लाई की जा रही थी। नोएडा और गुजरात के बीच तंबाकू फर्म का नेक्सस फैला था। तंबाकू फर्म ने एक करोड़ रुपये का राजस्व मौके पर ही जमा करवाया है। इस पूरे प्रकरण का DGGI ने गुरुवार को खुलासा किया। 

DGGI अधिकारियों के मुताबिक DGGI जयपुर यूनिट ने चेविंग टोबैको के गुप्त निर्माण और आपूर्ति के एक बड़े मामले का पता लगाया है। जिसमें करीब 729 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी सामने आई है। डीजीजीआई को सूचना प्राप्त हुई थी कि दिल्ली-एनसीआर और गुजरात में कुछ फर्म नकली फर्मों की आड़ में गैर निर्मित कच्चे तंबाकू की गुप्त खरीद और आपूर्ति में लगी हुई है।

फर्म का गुप्त उत्पादन और गुप्त आपूर्ति से करोड़ों रुपये की राजस्व चोरी हुई। DGGI की जयपुर यूनिट के अधिकारियों ने संदिग्ध वाहनों की आवाजाही पर नजर रखी और इस दौरान बिना किसी ईवे बिल और चालान के तंबाकू ले जाने वाले दो ट्रकों को करीब 20 दिन पहले बगरू इलाके में पकड़ा था। जांच करने पर सामने आया कि ट्रकों में नोएडा की एक फर्म की ओर से निर्मित चेविंग टोबैको गुजरात से नोएडा ले जाया जा रहा है और तभी से DGGI की कार्रवाई देश के अलग-अलग शहरों में जारी है।