राजस्थान : ग्रामीण ओलंपिक खेल अनूठी पहल, भव्य आयोजन के लिए करें तैयारियां -चांदना

 
Rajasthan: Rural Olympic Games unique initiative, make preparations for grand event - Chandana

जयपुर। खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना (Minister of State for Sports Ashok Chandna) ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक खेलों का भव्य आयोजन (Grand Event of Rural Olympic Games) हो ताकि देश-दुनिया में खेलों को लेकर सकारात्मक संदेश पहुंचे और लोग खेल की ओर प्रेरित हों। चांदना गुरुवार को यहां शासन सचिवालय में आयोजित बैठक (Meeting held in Government Secretariat) में विभागीय बजट घोषणाओं की क्रियान्विति एवं खेल नीति पर चर्चा (Discussion on implementation of departmental budget announcements and sports policy) कर अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। 

खेल राज्य मंत्री ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक खेल एक अनूठी पहल है, जो गांव-ढाणी तक के हर उम्र के लोगों को खेलने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की सभी ग्राम पंचायतों पर होने वाले इस आयोजन के लिए करीब 27 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि इन खेलों का आयोजन उच्च स्तरीय और भव्य तरीके से हो। उसी अनुरूप आयोजन के लिए अभी से योजनाबद्ध ढंग से तैयारियां प्रारंभ करें। श्री चांदना ने खिलाड़ियों की सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल पुनः एक महीने के लिए चालू करने के निर्देश दिए, ताकि कोई सुधार करना चाहें तो कर सकें। उन्होंने खेल विभाग की बजट घोषणाओं पर चर्चा कर समयबद्ध ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। 

खेल नीति के ड्राफ्ट पर चर्चा 
खेल राज्य मंत्री चांदना ने राज्य की नई खेल नीति के ड्राफ्ट पर चर्चा करते हुए अधिकारियों को शीघ्र इसे अंतिम रूप देने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश में खेलों का माहौल बनाने और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए खेल नीति में आधारभूत संरचना विकास एवं खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार-प्रोत्साहन सहित विशेष प्रावधान करने के निर्देश दिए।

बैठक में युवा मामले एवं खेल विभाग के शासन सचिव नरेश कुमार ठकराल, संयुक्त शासन सचिव गिरीश पाराशर, राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद् के सचिव राजूलाल गुर्जर एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।