जयपुर : सेशन कोर्ट की हवालात में मिली 5 फीट लंबी सुरंग, अधिकारियों के उड़े होश

 - बड़े गैंगस्टर के गुट की होनी थी पेशी
 
Jaipur: 5 feet long tunnel found in the lock-up of the sessions court, the officials lost their senses

जयपुर । शहर के बनीपार्क स्थित सेशन कोर्ट में बनी हवालात में 5 फीट लंबी सुरंग (5 feet long tunnel in lock down in sessions court) मिलने की जानकारी सामने आने के बाद अधिकारियों के होश उड़ गए हैं। हवालात में पेशी के लिए आने वाले कैदियों को रखा जाता है। पता चला है कि सोमवार को एक गैंग के गुट की पेशी होनी थी। सुरक्षा कारणों से पुलिस और अन्य अधिकारियों ने इनके नाम नहीं बताए हैं। 

जयपुर की सेशन कोर्ट में यह मामला सामने आया है। सोमवार को एक गैंग के पांच सदस्यों की पेशी थी। पेशी होने तक उन्हें इस कोर्ट के नीचे बनी अस्थायी जेल में रखा जाना था। इसके बाद ही उनकी पेशी होती। हवालात की जांच के दौरान पता चला कि वहां तो 5 फीट लंबी एक सुरंग बनी है। उसका दूसरा सिरा कोर्ट परिसर में ही है। अगर इस पर ध्यान नहीं जाता तो कैदी भीड़ का लाभ उठाकर दीवार लांघ जाते और आसानी से फरार हो जाते। इस सुरंग को फिलहाल पत्थरों से भर दिया गया है। साथ ही अस्थायी जेल को फिलहाल बंद कर दिया गया है। 

हैरानी की बात यह है कि सुरंग को खोदने में कम से कम 10-12 घंटे लगे होंगे। इतना ही नहीं सुरंग से निकाली गई मिट्टी भी सलीके से बाहर निकाल दी गई है। ताकि किसी को किसी तरह का कोई शक न हो। अधिकारियों को संदेह है कि यह काम शनिवार-रविवार की छुट्टी में ही किया गया होगा। इसके बाद भी यह संरक्षित क्षेत्र है। ऐसे में इस जगह सुरंग की खुदाई करना कई सवाल खड़े कर रहा है। 

जिन पांच कैदियों की सोमवार को पेशी थी, उनसे भी पुलिस पूछताछ कर रही है। इसके अलावा जिन सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कोर्ट परिसर में थी, उनके बारे में भी और जानकारी जुटाई जा रही है। सूत्रों का कहना है कि सुरंग खोदना और फिर उसके अंदर से निकली मिट्टी को ठिकाने लगाना आसान काम नहीं है। इसमें सुरक्षाकर्मियों से मिलीभगत से इनकार नहीं किया जा सकता।