Gold Smuggling : डीआरआई ने जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा सवा 3 करोड़ का सोना

 
The department made a big disclosure of smuggling of gold worth more than two crore 62 lakhs.

जयपुर। राजस्व खुफिया निदेशालय, राजस्थान (DRI) को जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) पर फिर बड़ी कामियाबी मिली है। मंगलवार के बाद लगातार दूसरे दिन बुधवार को विभाग ने दो करोड़ 62 लाख से ज्यादा कीमत के सोने की तस्करी का बड़ा खुलासा किया (The department made a big disclosure of smuggling of gold worth more than two crore 62 lakhs.)। विभाग ने दो दिन में सवा 3 करोड़ कीमत का तस्कारी का सोना पकड़ा है। तस्कर के बैग से सोने की आयरन (इस्त्री) और दो हथोडी बरामद की गई। जिसमें करीब 5 किलो सोना छिपा था।

आयरन में तीन किलो सोना निकला है, जबकि दो हथोडियों में से एक-एक किलो सोना जब्त किया गया है। विभाग अब एयरलाइन कंपनी से रिकॉर्ड लेकर सोना तस्कर की तलाश कर रही है। डीआरआई अधिकारियों ने बताया कि सोना तस्कर पहले ही जयपुर आ चुका था और उसका शारजाह में पीछे छूटा बैग बुधवार को जयपुर पहुंचा है। इसके बारें में सूचना मिली थी, जिसके आधार पर बैग की जांच की गई। बैग में 2 करोड़ 62 लाख से ज्यादा कीमत का सोना मिला है। विभाग ने मंगलवार को भी 55 लाख का तस्करी का सोना पकड़ा था।

करोड़ों का सोना पकड़े जाने के बाद डीआरआई लगातार इसकी जांच कर रही है। साथ ही संदिग्धों से पूछताछ करके जानकारी जुटाने का प्रयास किया जा रहा है कि आखिर सोना कहां पर पहुंचाना था। सोना तस्करी में कौन-कौन लोग शामिल हैं। साथ ही इतना सोना कहां से लाया जा रहा है। पूछताछ के बाद बड़े नेटवर्क का खुलासा होने की आशंका जताई जा रही है।

बता दें कि डीआरआई ने मंगलवार को भी एक किलो सोना जब्त किया था। इस सोने की कीमत 55 लाख रुपए आंकी गई थी। तीन अलग-अलग तस्कर शारजाह से सोना लेकर आए थे। दो को एयरपोर्ट पर ही पकड़कर सोना बरामद किया गया। तीसरा सोने की चार बॉल गटक गया था, इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां डॉक्टर की मदद से सोना उसके पेट से निकाला गया।  गौरतलब है कि डीआरआई की कार्रवाई में पिछले दो दिनों में सवा 3 करोड़ रुपए का सोना बरामद किया गया है।