राजस्थान में E-Business portal देश का पहला प्रयोग, उदयपुर-जोधपुर में पायलट प्रोजेक्ट का आगाज

 
राजस्थान में ई-बिजनेस पोर्टल देश का पहला प्रयोग, उदयपुर-जोधपुर में पायलट प्रोजेक्ट का आगाज

जयपुर।  राजस्थान में ई- बिजनेस पोर्टल (E-business portal) की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय में कार्यरत आईटी ऑफिसर इंजार्ज राजेश सैनी ने कहा कि राजस्थान सरकार के सभी विभागों और उनसे जुड़े बिजनेस स्टैकहोल्डर्स के बीच टू वे कम्युनिकेशन के लिए ई- बिजनेस पोर्टल देश में पहला प्रयोग है।

इस बिजनेस टू गवर्नमेंट पोर्टल को सरकार के साथ जुड़े व्यापार भागीदारों के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करने के लिए तैयार किया गया है, जिससे जवाबदेही और पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में स्वायत्त शासन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग के साथ ही उदयपुर और जोधपुर जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे लागू किया जा रहा है। 

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की ओर से हैदराबाद में आयोजित 24वें राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मेलन में राजेश सैनी और प्रोजेक्ट ऑफिसर नेहा चौधरी ने ई-बिजनेस (बिजनेस टू गवर्नमेंट) विषय पर अपना प्रजेंटेशन दिया। सम्मेलन में अलग-अलग राज्यों से आए 300 से भी अधिक पेपरों में से चयनित कुल 11 पेपरों को चयन किया गया, जिसमें ई-बिजनेस पेपर को तीसरे स्थान पर रखा गया। सैनी मुख्यमंत्री की सुशासन, जवाबदेही और पारदर्शिता की भावना को बढ़ाने में ई-बिजनेस पोर्टल की अहम भूमिका रहेगी।

राजेश सैनी ने कहा कि वर्तमान में इस पोर्टल से 386 बिजनेस पार्टनर्स, 397 विभाग, 28 हजार 196 कार्यालय और 4 लाख 57 हजार से अधिक अधिकारी जुड़े हैं। यह ई बिजनेस पोर्टल सरकार के विभिन्न विभागों और उनसे जुड़े स्टेकहोल्डर्स के लिए वन स्टॉप की भांति कार्य कर रहा है, जिसके माध्यम से विभिन्न प्रकार के कम्युनिकेशन किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ई-बिजनेस पोर्टल का चयन संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रकाशित 75 डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन स्टोरीज़ में भी  किया गया था।