दौसा : लंपी वायरस से गौवंश को बचाने कि मांग को लेकर रामगढ़ पचवारा में उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

 
Dausa: Memorandum submitted to the sub-divisional officer in Ramgarh Pachwara regarding the demand to save the cow dynasty from the lumpi virus

दौसा,(अंकित त्रिर्वेदी/राकेश चौधरी)। जिले के लालसोट रामगढ़ पचवारा में गायों में तेज रफ्तार से फैल रही लंपी स्किन डिजीज वायरस (Lumpy skin disease virus spreading at high speed in cows in Lalsot Ramgarh Pachwara) के संबंध में उपखंड अधिकारी रामगढ़ पचवारा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा (Subdivision officer Ramgarh Pachwara submitted a memorandum to the Chief Minister)।

ज्ञापन में सरकार से लंपी वायरस पर काबू पाने के लिए उचित प्रबंध सरकार की तरफ से किए जाने कि मांग की। ग्रामीणों ने कहा कि सरकार को हर संभव प्रयास करके काल का ग्रास बन रही गौ माताओं को बचाना चाहिए।

गौरतलब है, जिले में सरकारी आंकड़ों के अनुसार लंपी वायरस के कारण मृत गोवंश की संख्या हजारों पार अनवरत पहुंच रही है, गोवंश को बचाने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में गौ भक्त संस्थाएं अपने स्तर पर काम कर रही है किंतु लालसोट में रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में पशु चिकित्सा क्षेत्र में भारी अनियमितता व्याप्त है, चिकित्सालय में उचित मात्रा में दवाइयां उपलब्ध नहीं है क्षेत्र में लगभग 30500 गौवंशो है लंपी वायरस का शिकार हो चुकी है एवं हजारों की संख्या में गोवंश लंपी वायरस के कारण काल का ग्रास बनती जा रही है।  ज्ञापन में सरकार से मांग की गई है कि पशु चिकित्सालय में वायरस से संबंधित पर्याप्त मात्रा में दवाइयां एवं मूलभूत चिकित्सा साधन मुहैया कराई जावे।