दिसंबर से लगेगा 12 से 17 वर्ष आयु वर्ग को कोरोना टीका? राजस्थान में शुरू हुई तैयारी, स्वास्थ्य विभाग ने बनाया ये- प्लान

 
corona teeka

जयपुर। राजस्थान में आगामी दिसंबर से 12 से 17 वर्ष आयु वर्ग का वैक्सीनेशन भी शुरू हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में इस वर्ग के एक साथ दस लाख किशोर-किशोरियों को चिन्हित किया है। चिकित्सा विभाग की स्टेट लेवल की टीम को पिछले दिनों केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रशिक्षण दिया था। अब शीघ्र ही केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन जारी होते ही स्टेट में नर्सिंग स्टाफ, एएनएम समेत वैक्सीनेशन करने वाली टीम को ट्रेनिंग दी जाएगी। 

बच्चों को इंजेक्शन नहीं बल्कि स्पेशल जेट मशीन से टीका लगाया जाएगा। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीए) ने जायडस कैडिला कंपनी की बनाई वैक्सीन को आपातकाल उपयोग की मंजूरी दे दी है। केन्द्र ने अब तक वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू नहीं किया है। दिसंबर में बच्चों का वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा। कितनी डोज लगेगी, उसकी क्या मात्रा होगी और डोज के बीच कितना गैप होगा यह सब कुछ तय हो चुका है।  

प्रदेश स्वास्थ्य निदेशालय में टीकाकरण परियोजना के निदेशक डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि हमारी सभी तैयारियां पूरी हैं। यहां तक की हेल्थ सेंटर के अलावा प्रदेश की स्कूलों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाने की तैयारी सरकार कर रही है। ताकि एक भी बच्चा वैक्सीनेट होने से बचने न पाए।